25 APRTHURSDAY2024 3:05:22 PM
Nari

दालों से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, रोजाना करें इनमें एक का सेवन जरूर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Jun, 2020 02:00 PM
दालों से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, रोजाना करें इनमें एक का सेवन जरूर

भारतीय व्यंजन की लिस्ट में दाल जरूर शामिल होती है। किसी भी बड़े से बड़े रेस्टोरेंट से लेकर छोटे ढाबे में दाल की आपको ढेरों वरायटी मिल ही जाएंगी। असल में दाल में ढेर सारा प्रोटीन, फाइबर और आयरन मौजूद होता है, जो शरीर को ताकत प्रदान करता है। कुछ लोग स्प्राउट्स दाल बहुत खुश होकर खाते हैं। स्प्राउट्स हो चाहे देसी घी से तड़का लगाकर तैयार की गई दाल, दोनों को खाने का अलग मजा और फायदा है। आइए जानते हैं कौन-कौन सी दाल खाने से आपको क्या क्या लाभ प्राप्त होता है..

 

चने की दाल

चने की दाल डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण आहार है। यह शरीर में आयरन बनाने का काम करती है। जिन लोगों को पीलिया हो जाता है, उन लोगों के लिए चने की दाल लाभदायक होती है। चने की दाल हाई कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी मदद करती है।

हरी मूंग दाल

मूंग की दाल खाने से आपका दिल तंदरुस्त रहता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर, आपके वजन को भी कंट्रोल रखने में मदद करती है। कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को हफ्ते में दो से तीन बार रात के वक्त इस दाल का सेवन करना चाहिए। मूंग की दाल कैंसर और स्किन प्रॉबल्मस से भी आपका बचाव करती है।

अरहर की दाल

अरहर की दाल आयरन, फोलिक ऐसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटाशियम और विटामिन बी के साथ-साथ कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड महिलाओं के स्वास्थय के लिए काफी लाभदायक माना गया है। खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

पीली मूंग दाल

पीली मूंग दाल में प्रोटीन, क्षार और फ्लेवोनॉइड्स पाए जाते हैं, जो शरीर को ताकत प्रदान करने में मदद करते हैं। यह दाल बॉडी को अल्कलाइन बनाने में मदद करती है, जिससे आपका शरीर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचा रहता है। एक कटोरी मूंग दाल हर रोज खाने से आपके शरीर में कभी भी खून की कमी नहीं होती।

PunjabKesari, Moong Dal

सफेद चने

खैर चनों को हम दाल नहीं कहेंगे, मगर इनकी खेती भी दालों की तरह ही की जाती है, ऐसे में इनमें भी दालों के जितने ही पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। बात अगर करें सफेद चनों के बारे में तो इसका सबसे अधिक लाभ है कि यह आपकी भूख कंट्रोल करने में मदद करते हैं। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करते हैं, जिससे आपके द्वारा खाया गया भोजन अच्छे से पच जाता है, और आपका शरीर कई गंभीर रोगों से मुक्त रहता है।

काले चने

काले चनों में खूब सारा फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। डायबिटीज से लेकर हार्ट पेशेंट्स के लिए काले चनों का सेवन बहुत लाभदायक होता है। हफ्ते में एक बार काले चनों का सेवन आपको जरूर करना चाहिए। इसके अलावा भुने हुए चनों का सेवन आपको हर रोज करते रहना चाहिए। 

 

Related News