17 JULWEDNESDAY2024 9:07:48 AM
Nari

दिल की बीमारियों से लेकर कैंसर तक को रोकता है कटहल, जानिए इसके बेशुमार Health Benefits

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Jan, 2024 06:14 PM
दिल की बीमारियों से लेकर कैंसर तक को रोकता है कटहल, जानिए इसके बेशुमार Health Benefits

कटहल एक पौष्टिक गुणों से भरपूर सब्जी है। खासकर की जो लोग शाकाहरी हैं, उनके लिए कटहल एक बेस्ट protein सब्सीट्यूड है। कटहल की सब्जी को बनाने के प्रोसेस भी काफी हद तक नॉनवेज भी तरह ही होता है। ढेर सारे मसालों को डालकर बनाई गई कटहल की सब्जी में विटामिन बी जैसे की राइबोफ्लेविन, थियामिन के साथ ही मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज और फाइबर भी मौजूद होते हैं। हमारे शरीर के अलग-अलग फंक्शन्स के लिए ये सारे पोषक तत्व बेहद जरूरी होते हैं। आइए आपको बताते हैं विस्तार में कटहल की सब्जी खाने के फायदों के बारे में।

कैंसर का खतरा होता है कम

आजकल जहां कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी लोगों को लगातार अटैक कर रही है तो ऐसे में कटहल का सेवन करके इस बीमारी के खतरे को कम करें। कटहल में फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीहाइपरटेंसिव, एंटीकैंसर और एंटीअल्सर तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स को बनने के रोकते हैं और पेट में अल्सर होने पर भी काफी हद तक फायदेमंद हैं।

PunjabKesari

एनीमिया की बीमारी से रहेंगे दूर

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से एनीमिया  की बीमारी से कई लोग जूझ रहे होते हैं। ऐसे में कटहल को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें मौजूद विटामिंस, मिनरल्स कॉपर, मैग्नीज, मैंग्नीशियम, विटामिन ए, सी, ई होते हैं जो शरीर में खून बनाने का काम भी करती है। आयरन की कमी की वजह से ज्यादातर औरतें एनीमिया का शिकार हो जाती है. कटहल खाने से एनीमिया की परेशानी दूर हो जाएगी।

पाचन तंत्र रहता है स्ट्रांग

कटहल में अच्छी- खासी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसके सेवन से आंतों में गुड़ बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ती है। ये बैक्टीरिया डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग और हेल्दी रखने का काम करता है और इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। पाचन तंत्र के सही काम करने से शरीर से कई सारी बीमारियां दूर रहती हैं।

बल्ड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल में

कटहल में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, इससे पेट काफीव देर तक भरा हुआ रहता है और बल्ड शुगर लेवल भी कंट्रोल भी रहता है। इसके साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है।

हार्ट रहता है हेल्दी

इसमें मौजूद  फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट दिल को हेल्दी रखते हैं और दिल से जुड़ी समस्याओं को भी काफी हद तक कम कर देते है।

PunjabKesari

आंखों को रखता है हेल्दी

कटहल में मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। यह कॉर्निया की फंक्शनिंग में काफी मदद करता है।

PunjabKesari

स्किन भी बनती है ग्लोइंग

इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीएजिंग के साथ ही विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है। ये दोनों पोषक तत्व त्वचा को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होते हैं। साथ ही इसके सेवन से बढ़ती उम्र के असर को भी कम करती है। 

Related News