27 APRSATURDAY2024 2:54:34 PM
Nari

जानिए, हैल्थी सेहत और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है नारियल पानी

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 02 Jul, 2021 05:55 PM
जानिए, हैल्थी सेहत और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है नारियल पानी

नारियल पानी अविश्वसनीय रूप से फ्रेश, ट्रेंडी पेय इलेक्ट्रोलाइट्स और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह आपके स्वास्थ्य पर अद्भुत काम करता है, यह  केवल गर्मियों में ही नहीं, चिलचिलाती दोपहर में भी आपकी प्यास बुझाता है। इसके अलावा दिल की सेहत से लेकर मुंहासों के इलाज तक, नारियल पानी बहुत ही फायदेमंद है। 

नारियल पानी आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए इतना अच्छा है?
नारियल पानी  ग्लूकोज , विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और फाइटोहोर्मोन से भरपुर होता है। इसमें अकार्बनिक आयन भी होते हैं जो आपके शरीर की एंटीऑक्सीडेंट प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। 

-नारियल पानी रोधगलन या दिल के दौरे से भी बचा सकता है।
-नारियल पानी के नियमित सेवन से उच्च रक्तचाप से राहत मिल सकती है। 
-नारियल का मांस (जिसे खोपरा भी कहा जाता है) घावों को ठीक कर सकता है।
-एक शोध के अनुसार, साइटोकिनिन (फाइटोहोर्मोन) नारियल पानी के महत्वपूर्ण घटक हैं। जो कैंसर के इलाज में काम करते हैं। 


PunjabKesari

नारियल पानी आपके स्वास्थ्य और त्वचा को कैसे लाभ पहुंचाता है?

1. एक्सरसाइज को इंप्रूव करे

नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स प्रमुख होते हैं। नारियल पानी में पारंपरिक पेय जैसे कोला या स्प्राइट (3) की तुलना में अधिक इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं।

नारियल पानी सामान्य कार्बोहाइड्रेट-इलेक्ट्रोलाइट स्पोर्ट्स ड्रिंक के समान हाइड्रेटिंग प्रदान करते है। व्यायाम प्रदर्शन पर इसका प्रभाव भी स्पोर्ट्स ड्रिंक के समान था। लेकिन चूंकि नारियल पानी पोटेशियम का एक प्राकृतिक स्रोत है और इसमें अतिरिक्त शर्करा और मिठास नहीं होती है, इसलिए इसे स्पोर्ट्स ड्रिंक के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

पारंपरिक कार्बोहाइड्रेट-इलेक्ट्रोलाइट पेय (5) की तुलना में नारियल पानी का सेवन पेट के लिए भी काफी फायदेमंद है।इसके अलावा नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स भी मांसपेशियों में ऐंठन का इलाज के तौर पर काम करते हैं।

2. हार्ट को स्वस्थ रखे- 
चूहे के अध्ययन से पता चलता है कि नारियल पानी का सेवन रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। नारियल पानी कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि से लड़ता है। साथ ही यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) के स्तर को बढ़ाता है।  कोमल नारियल पानी उच्च रक्तचाप को भी कम कर सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट स्थिति और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है। 

3. पाचन स्वास्थ्य को ठीक करे- 
नारियल पानी में उच्च फाइबर होता है। दस्त के इलाज के लिए नारियल पानी अद्भुत काम करता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज होता है और आपके रक्त के समान इलेक्ट्रोलाइटिक संतुलन करता है। दस्त होने के एक घंटे के भीतर पानी का सेवन करने से इससे राहत पा सकते हैं। इसके अलावा नारियल पानी एसिड रिफ्लक्स का भी इलाज करता है। पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में पीएच संतुलन को बढ़ाता है। 

PunjabKesari

4. शुगर लेवल को कम करता है
नारियल पानी खून में शुगर लेवल को कम करता है। क्योंकि इंसुलिन की कमी की वजह से डायबिटीज की समस्या होती है। नारियल पानी इंसुलिन को बढ़ाता है। विशेषज्ञों की मानें तो नारियल पानी में प्रोटीन, प्राकृतिक उच्च पोटेशियम और प्राकृतिक मिठास होती है, जो ब्लड शुगर के मरीजों के लिए अच्छा होता है। 

5 किडनी में स्टोन की समस्या भी दूर करता है

नारियल पानी पीने से किडनी में स्टोन की समस्या भी दूर हो जाती है क्योंकि यह पेशाब की नली को साफ कर देती है​। नारियल पानी के अंदर मिनरल, मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है जो शरीर में होने वाले किडनी की पथरी के खतरे को दूर करता है। नारियल के अलावा केला करेला, चना और गाजर का सेवन करने से भी पथरी नहीं बनती। 

6 मुंहासे के इलाज में मदद करता है-

नारियल पानी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं। ये त्वचा पर मुंहासों के निशान और दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है।  इसके अलावा नारियल पानी में अमीनो एसिड भी होता है जो रूखी त्वचा के इलाज के लिए बहुत अच्छा होता है। ये सनबर्न के इलाज में भी मदद करता है क्योंकि पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स भी ज्यादा होते हैं।

PunjabKesari

आप नारियल पानी कब और कैसे ले सकते हैं?
आप सुबह या शाम कभी भी वक्त नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. हालांकि अगर आप सही समय पर इसका सेवन करेंगे तो फायदे ज्यादा मिलेंगे, अगर सुबह खाली पेट आप नारियल पानी पीते हैं तो इससे सुस्ती दूर हो जाती है शरीर को भरपूर ऊर्जा भी मिलती है. इसके अलाव आप खाना खाने से पहले या बाद में भी नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News