02 DECWEDNESDAY2020 6:31:57 AM
Nari

Pre Wedding Tips: शादी से पहले दुल्हन रखें ब्यूटी से जुड़ी इन बातों का ध्यान

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 23 Oct, 2020 04:45 PM
Pre Wedding Tips: शादी से पहले दुल्हन रखें ब्यूटी से जुड़ी इन बातों का ध्यान

नए रिश्तों की शुरूआत अपने साथ बहुत-सी जिम्मेदारियां लेकर आती हैं। जैसे-जैसे शादी की तारीख नजदीक आने लगती है, उसकी तैयारियों में उलझी दुल्हन से अपना फिटनेस रूटीन छूट जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि यदि आपकी फिटनेस बनी रहेगी तो अपनी शादी के दिन भी आप स्पेशल नजर आएंगी। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि कैसें अपनी फिटनेस रूटीन को परफेक्ट बनाएं...

परफैक्ट प्लान बनाएं

किसी भी फिटनेस रूटीन को फाॅलो करने से पहले उसका सही से प्लान तैयार कर लेना चाहिए क्योंकि बिना सोचे-समझे कुछ भी शुरू कर देने से उसका मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। यदि आपको कुछ समझ ना आ रहा हो तो आप किसी एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकती हैं। इसके लिए किसी को फाॅलो न करें क्योंकि हर किसी की शारीरिक बनावट और क्षमता अलग होती है। 

PunjabKesari

रिलेक्स रहें

शादी को लेकर किसी भी टेंशन में ना रहें और किसी भी रूटीन को फाॅलो करने के लिए पूरी तरह से तैयार रहें। यदि दिमाग में शांति नहीं होगी तो आप अपनी फिटनेस के तरफ सही से ध्यान नहीं दे पाएंगी। इसलिए जितना हो सके रिलेक्स रहें। 

त्वचा का रखें ध्यान 

दुल्हन की फिटनेस रूटीन में त्वचा की देखभाल भी बेहद जरूरी होती है। अपनी त्वचा की केयर के लिए ऐसे आहार का इस्तेमाल करें, जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। अपनी त्वचा पर प्राकृतिक उबटन या फेस पैक का इस्तेमाल करें और उसे हाईड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। 

बालों को ना करें नजरअंदाज

अपनी रूटीन में बालों की देखभाल को भी शामिल करें, नहीं तो वे ऐसे ही रूखे और बेजान बने रहेंगे। इसके लिए आप अच्छे सैैलून में बालों का ट्रीटमैंट करवाएं और उनके बताएं टिप्स पर चलते हुए अपने बालों की देखभाल करें ताकि आपको दमकती त्वचा के साथ खूबसूरत बाल मिलें।

PunjabKesari

मेडिटेशन करें

आकर्षक व्यक्तिव के लिए आपको शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से हैल्दी रहना भी जरूरी है। इस समय आप केवल सकारात्मक ही सोचें और भविष्य की जिम्मेदारियों के लिए खुद को तैयार करें। यदि आप दिमागी रूप से शांत हैं तो हर काम आसानी से होगा। आप मानसिक शांति के लिए ध्यान और मेडिटेशन का सहारा भी ले सकती हैं जब आप दिल से खुश होंगी तो उसका असर आपके चेहरे पर भी नजर आएगा। 

एक्सरसाइड वही करें जो जरूरी हो

यूं तो फिट रहने के लिए आप जिम जा सकती हैं परंतु जल्दी रिजल्ट पाने के चक्कर में भारी एक्सरसाइज न करें और न ही अपना वेट जल्दी कम करने की कोशिश करें। इससे आपको ही परेशानी होगी।

पूरी नींद लें

शादी से पहले अपने सोने के रूटीन को भी सेट करें। रात को देर तक जागने की बजाय समय पर सो जाएं। अच्छी और पूरी नींद आपको हमेशा फ्रैश रखेगी। रात को देर तक जाग कर ना तो मोबाइल चलाएं और ना ही फिल्में देखें। क्योंकि दुल्हन के फिटनेस रूटीन में अच्छी नींद शामिल होना बेहद जरूरी है। 

PunjabKesari

यदि आप इस तरह की फिटनेस रूटीन अपनाएंगी तो शादी के दिन आप बेहद खास नजर आएंगी और हर कोई आपके निखरे रूप की तारीफ करेगा।

Related News