04 AUGTUESDAY2020 5:24:50 AM
Nari

Beauty Tips: नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें, स्किन प्रॉब्लम्स होगी दूर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Jul, 2020 10:39 AM
Beauty Tips: नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें, स्किन प्रॉब्लम्स होगी दूर

शरीर को साफ और फ्रेश फील करवाने के लिए रोजाना नहाना बेहद जरूरी होता है। इससे शरीर में जमा गंदगी साफ होने के साथ थकान दूर होने में मदद मिलती हैं। मगर बहुत से लोगों को रोजाना नहानेके बाद भी स्किन से जुड़ी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजों के बारे में बताते हैं, जिसे पानी में डालकर नहाने से त्वचा पर निखार आने के साथ स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलने में मदद मिलेगी।

nari,PunjabKesari

फिटकरी और सेंधा नमक

नहाने के पानी में 1 चम्मच फिटकरी और सेंधा नमक मिला लें। फिटकरी और सेंधा मिलाने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। नहाने के पानी में फिटकरी और सेंधा नमक मिलाने से शरीर की थकान भी दूर हो जाती है। साथ ही थकान और मांसपेथियों में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है।

बेकिंग सोडा

पानी में 4-5 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर नहाने से शरीर पर मौजूद या जमा विषैले पदार्थों को बाहर निकलने में मदद मिलती है।

गुलाब जल

स्किन केयर में गुलाब जल बेस्ट माना जाता है। इससे स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। 3 से 4 चम्मच गुलाब जल को पानी में मिलाकर रोजाना नहाने से स्किन ग्लो करने के साथ शरीर से पसीने की बदबू आने से भी राहत मिलती है।

nari,PunjabKesari

ग्रीन- टी

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- एजिंग गुणों से भरपूर ग्रीन-टी सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। इसके लिए नहाने से 15-20 पहले पानी में 4 से 5 ग्रीन- टी बैग डाल दें। उसके बाद उस पानी से नहाएं। यह पानी आपकी स्किन पर एंटी-एजिंग और क्लींजर की तरह काम कर त्वचा को तरोताजा और ग्लोइंग करता है।

नीम के पत्ते

एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुणों से भरपूर नीम के पानी से नहाने से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलती हैं। इसका पानी तैयार करने के लिए नीम की 8-10 ताजी पत्तियों को 1 गिलास पानी में उबालें। तैयार पानी को नहाने के पानी में मिक्स कर नहाएं। इससे पिंपल्स, दाग-धब्बे, सूजन आदि दूर होने के साथ त्वचा को ठंडक पहुंचने में मदद मिलती है।

nari,PunjabKesari

कपूर

2-3 कपूर को पीस कर तैयार पाउडर को पानी में मिक्स कर नहाने से सिर दर्द और थकान से छुटकारा मिलता है। साथ ही शरीर तरोताजा होता है।
 

Related News