20 APRSATURDAY2024 3:37:10 PM
Nari

एनीमिया की समस्या से राहत पाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करे ये आहार

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 17 Jun, 2021 11:52 AM
एनीमिया की समस्या से राहत पाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करे ये आहार

आज के दौर में ठीक खानपान न होने की वजह से लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। इन्ही में से एक बीमारी है  एनीमिया जो पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में अधिक पाई जाती हैं। दरअसल शरीर में आयरन की कमी होने पर एनिमिया जैसी समस्या पैदा होती हैं। 
 

एनीयमा से राहत पाने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करना बहुत जरूरी- एक बार एनीमिया होने पर व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो सकता है, जैसे कि शरीर में पर्याप्त रेड ब्लड सेल्स  की कमी होने लगती है, जिसके बाद ब्लड पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं ले जा पाता हैं।  एनीयमा से राहत पाने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा समय पर एनीमिया का इलाज कराना भी बहुत जरूरी होता है। आईए जानते हैं एनीमिया की समस्या को दूर करने के लिए कैसी डाइल लेनी चाहिए-

PunjabKesari

एनीमिया के लक्षण- 
एनीमिया के कारण शरीर में थकान रहती हैं,
अनियमित दिल की धड़कन, 
चक्कर आना, 
बार-बार ठंडे पैर और हाथ होना,
 छाती और सिर में तेज दर्द रहना एनीमिया के मुख्य लक्षण  है।
 

एनीमिया के रोगी अपनी डाइट में शामिल करें ये आहार-
 

फिश- एनीमिया की समस्या से राहत पाने के लिए मछली को अपनी डाइट में शामिल करें।  ये एनीमिया जैसी कई गंभीर बीमारी से लड़ने में मददगार है। इसके अलावा शरीर में आयरन और ब्लड की कमी को भी पूरा करती है। बतां दें कि मछली और मांस में प्रोटीन भरपूर होता है। 


PunjabKesari

नट्स और सीड्स-  एनीमिया की समस्या को दूर करने के लिए नियमित अपने आहार में नट्स और बीजों को जरूर शामिल करें. ये शरीर के लिए बहुत हेल्दी होते हैं। नट्स और बीज में आपको अधिक मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। एनीमिया की समस्या से राहत पाने के लिए आप काजू, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, पिसता, अखरोट, मूंगफली और बादाम जैसे नट्स का सेवन कर सकते है। ये शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के साथ-साथ अन्य बीमारियों से भी बचाता है।
 

फल और हरी सब्जियां को डाइट में करे शामिल- आहार में हमेशा मौसमी फल और सब्जियां लेनी चाहिए।  एनीमिया होने पर शरीर में काफी कमजोरी हो जाती है ऐसे में आप डाइट में पालक, मेथी को शामिल करें, इसके अलावा कई प्रकार के साग हीमोग्लोबिन और आयरन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो आपके शरीर में ब्लड और आयरन की  कमी को दूर करते हैं।  रोजाना खट्टे फलों का सेवन करने से भी एनीमिया से राहत पाई जा सकती हैं।

PunjabKesari

प्रोटीन से भरपूर होते हैं अंडे- अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं। एनीमिया से राहत पाने के लिए आप अंडों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। प्रोटीन के अलावा अंडे आयरन से भी भरपूर होते हैं जिनके सेवन से शरीर हेल्थी रहता हैं।
 

बीन्स और दाल का नियमित करें सेवन- बीन्स और दालों का आप नियमित सेवन करे।  अगर आप एनीमिया की कमी को दूर करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में बीन्स और दालों को  लें। डाइट में दालों के लिए आप  चने, काले सेम, बीन्स, राजमा और सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं।

Related News