25 APRTHURSDAY2024 9:08:35 AM
Nari

कोरोना के लिए आ गया नया मरहम,  30 सेकेंड में कर देगा वायरस खत्म!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Aug, 2020 09:45 AM
कोरोना के लिए आ गया नया मरहम,  30 सेकेंड में कर देगा वायरस खत्म!

कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए भारत में एक बार भी लॉकडाउन की स्थिति आ गई है। कई जगहों पर तो सरकार ने सख्ती भी कर दी है। वहीं, वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन की खोज में दिन रात लगे हुए हैं लेकिन तब तक दवाओं के जरिए मरीज का ट्रीटमेंट किया जा रहा है। इसी बीच कोरोना का नया इलाज आया है।

30 सेकेंड में वायरस खत्म करेगा यह मरहम

दरअसल, अमेरिका की एक फार्मा कंपनी ने एक ऐसा मरहम बनाने का दावा किया है जो कोरोना वायरस को महज 30 सेकेंड में खत्म कर देगा। नाक में लगाए जाने वाले इस मरहम को वैज्ञानिकों ने T3X ट्रीटमेंट का नाम दिया है। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने भी लोगों पर इस मरहम को इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है।

PunjabKesari

कैसे काम करता है ये मरहम?

वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह मरहम सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि अन्य वायरस से भी शरीर की सुरक्षा करेगा। इसे नाक में लगाने पर एक ऐसा एंटी-बैक्टीरियल लेयर तैयार हो जाएगी जो वायरस या बैक्टीरिया को शरीर में जाने से रोकेगी।

नाक के जरिए फैल रहे ज्यादातर संक्रमण

कोरोना और अन्य वायरस बीमारियों को लेकर हुए शोध के मुताबिक, यह नाक के जरिए शरीर में पहुंचते हैं। उसके बादज मुंह, आंख, कान के मामले आते हैं। ऐसे में यह मरहम वैज्ञानिकों के लिए एक बड़ी कामयाबी साबित हो सकती है। इससे कोरोना के साथ ऐसी बीमारियों को बढ़ने से रोका जा सकता है। वहीं यह मरहम ऐसा सुरक्षाचक्र साबित होगा, जिससे महीनेभर में ही कोरोना के मामले कम किए जा सकेंगे।

PunjabKesari

मरहम खरीदने के लिए प्रिसक्रिप्शन की जरूरत नहीं

बता दें कि अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से T3X मरहम को ओवर-द-काउंटर के तौर पर भी मंजूरी मिल चुकी है। इसका मतलब आप डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के बिना यह दवा किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं।

2 महीने से चल रही है टेस्टिंग

खबरों के मुताबिक, अमेरिका पिछले 2 महीने से इस मरहम पर टेस्टिंग कर रहा है, जिसके रिजल्ट्स काफी अच्छे निकले हैं। परीक्षण में सामने आया कि मरहम को नाक पर लगाने के बाद शरीर में कोई भी वायरस नहीं घुस पाया।

PunjabKesari

Related News