28 APRSUNDAY2024 4:50:59 AM
Nari

वायु प्रदूषण बन सकता है Lungs Cancer का कारण, लक्षण दिखने पर न करें इग्नोर

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Sep, 2022 12:17 PM
वायु प्रदूषण बन सकता है Lungs Cancer का कारण, लक्षण दिखने पर न करें इग्नोर

बढ़ता प्रदूषण भी कई बीमारियों का कारण बनता है। वायु प्रदूषण फेफड़े के कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। यह कैंसर किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। शोध में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि वायु प्रदूषण फेफड़े के कैंसर का कारण बन सकता है। वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए अध्ययन में वायु प्रदूषण फेफड़े के कैंसर के साथ-साथ कई प्रकार के कैंसर के कारण मृत्यु दर के जोखिम को भी बढ़ा सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं फेफड़े के कैंसर के शुरुआती लक्षण...

बढ़ता है फेफड़ों के कैंसर का खतरा 

शोध के अनुसार, वैज्ञानिकों ने वायुजनित प्रदूषकों के लिए एक नए तंत्र की खोज की है जो धूम्रपान न करने वालों में भी फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकता है। शोध में यह पाया गया कि जलवायु में बदलाव से जुड़े कण भी वायुमार्ग की कोशिकाओं में घातक परिवर्तन को प्रेरित कर सकते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि कार के एक्सॉस्ट और फॉसिल ईंधन के धुएं में मौजूद कण छोटे सेल फेफड़ों के कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। जिसमें स्मोकिंग की तुलना में वायु प्रदूषण फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकता है। इसलिए मानव को अपने स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए जलवायु पर भी खास ध्यान देना होगा। 

PunjabKesari

कैंसर के लक्षण 

बहुत से देशों में फेफड़ों का कैंसर कैंसर से होने वाली मृत्यु को कारण बना हुआ है। ऐसे कैंसर की शुरुआत फेफड़ों से शुरु होकर शरीर के बाकी हिस्सों में फैलती है। इस कैंसर के लक्षण पर अक्सर लोग ध्यान नहीं देते, परंतु जितना जल्दी इसका पता चले इलाज करवाना आसान हो सकता है। फेफड़ों का कैंसर होने पर शुरुआत में यह लक्षण दिख सकते हैं...

.खांसी बिगड़ जाना
. खांसी में से बलगम आना 

PunjabKesari
. घरघराहट
. कमजोरी
. भूख न लगना
. वजन कम होना 
. श्वासनप्रणाली में इंफेक्शन होना 
. सांस लेते समय सीने में दर्द बढ़ना 

आखिरी स्टेज में दिखते हैं ऐसे लक्षण

. हड्डियों में दर्द महसूस होना

PunjabKesari
. सिर दर्द
. चक्कर आना 
. संतुलन में दिक्कत होना 
. हाथों और पैरों में झुनझुनाहट होना 
. पीलिया 
. कंधों में दर्द होना

कैसे करें बचाव? 

फेफड़ों के कैंसर से बचने के लिए आप अपनी आदतों में बदलाव कर सकते हैं। धूम्रपान से परहेज करें। यदि कोई आपके आस-पास भी धूम्रपान कर रहा है तो उससे दूरी बनाकर रखें। जहरीले रसायनिक पदार्थों से परहेज करें। विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर आहार अपनी डाइट में शामिल करें। नियमित व्यायाम और एक्सरसाइज करके खुद को फिट रखें। सप्लीमेंट के रुप में विटामिन्स का सेवन न करें। यह सप्लीमेंट्स स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। 

PunjabKesari

डाइट में शामिल करें ये आहार 

ग्रीन टी 

ग्रीन  टी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें पॉलिफेनोइल नामक कैंसररोधी गुण पाया जाता है। दिन में दो बार आप नियमित रुप से इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

रंग-बिरंगी सब्जियां 

आप डाइट में रंग-बिरंगी सब्जियां शामिल कर सकते हैं। चमकीली, हरी और नारंगी सब्जियों को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इनमें कैरोटीनॉयड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

सोया युक्त भोजन 

आप डाइट में सोया युक्त भोजन जैसे टोफू, टेम्पू और सोया दूध शामिल कर सकते हैं। 

विटामिन सी युक्त आहार 

आप डाइट में विटामिन-सी युक्त आहार शामिल कर सकते हैं। संतरा, नींबू, पपीता, अमरुद, आंवला, शिमला मिर्च को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

PunjabKesari

 

Related News