04 MARTHURSDAY2021 4:33:51 PM
Nari

कौन है LSA में अकेले उड़ान भरकर 2 महासागरों को पार करने वाली आरोही पंडित?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Jan, 2021 04:46 PM
कौन है LSA में अकेले उड़ान भरकर 2 महासागरों को पार करने वाली आरोही पंडित?

महिलाओं ने कई उदाहरणें देकर यह साबित किया है वो सिर्फ चूल्हा-चौंका बनाने के लिए ही नहीं बनी। चाहे बिजनेस हो, खेल का मैदान या हवाई उड़ान, महिलाएं आज हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं। हम भी आपको एक ऐसी ही महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी कामयाबी से महिलाओं के नाम एक और उपलब्धि जोड़ दी है। हम बात कर रहे हैं, 2 महासारों को पार करने वाली विश्व की पहली भारतीय महिला पायलट आरोही पंडित की...

2 महासागरों को पार करने वाली पहली महिला

महाराष्ट्र, मुंबई की रहने वाली आरोही पंडित पहली ऐसी महिला है, जिन्होंने लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट को उड़ाते हुए 2 महासागरों अटलांटिक महासागर और प्रशांत महासागर (Atlantic Ocean and the Pacific Ocean) को पार किया था। इसकी साथ वह दो महासागर को पार करने वाली पहली महिला पायलट बन गई।

PunjabKesari

तिरंगा लहराकर बढ़ाया देश का गौरव

वह महज 23 साल की उम्र में एक छोटे से एयरक्राफ्ट में दुनिया की सैर पर निकली थी। उन्होंने प्रशांत महासागर को पार करने के लिए अलास्का, लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट (LSA) से उड़ान भरकर रूस में लैंडिंग की और तिरंगा लहराकर देश का गौरव बढ़ाया। बता दें कि इस टूर के लिए आरोही ने ना सिर्फ 7 महीने की ट्रेनिंग की बल्कि कई मेडिकल टेस्ट भी पास किए। ट्रेनिंग के दौरान उन्होंने भारत, ग्रीनलैंड, इटली और साइबेरिया महासागरों, बर्फ, हाई एल्टीट्यूड में प्लेन उड़ाया था।

PunjabKesari

लाइन ऑफ कन्फ्यूजन को पार करने का रिकॉर्ड

यात्रा के दौरान उन्होंने इंटरनेशनल डेट लाइन (लाइन ऑफ कन्फ्यूजन) को पार करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। यहां, तारीख बदलने के कारण सभी उपकरण कुछ मिनट के लिए सही तरीके से काम करना बंद करते है। आरोही का कहना है कि यहां उन्होंने अपनी जिंदगी का एक दिन गवां दिया था, जो उन्हें कभी वापिस नहीं मिलेगा।

PunjabKesari

पृथ्वी का चक्कर लगाने के लिए बनाई टीम

उन्होंने ही दुनिया की पहली ऑल-वीमेन टीम का गठन किया, जो लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट (LSA) में पृथ्वी की परिधि का चक्कर लगाएगी। उन्होंने अपनी इस टीम का नाम 'माही (MAHI)' रखा है।

PunjabKesari

अब तक 20 देशों में भर चुकी हैं उड़ान

अपने छोटे से लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट में वह अब तक 20 देशों और करीब 29,500 कि.मी. की उड़ान भर चुकी हैं। उनके पास भारत की कॉमर्शियल पायलट और लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट उड़ाने का भी लाइसेंस है।

PunjabKesari

1947 के बाद पाक में LSA उतारने वाली पहली भारतीय

यही नही, आरोही पहली ऐसी भारतीय महिला है, जिन्होंने पड़ोसी देश पाकिस्तान में LSA प्लेन लैंड किया था। उन्होंने पंजाब, राजस्थान, गुजरात से उड़ान से भकते हुए पाक में लैडिंग की थी। इसके बाद वह ईरान, तुर्की, सर्बिया, स्लोवेनिया, जर्मनी, फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन पहुंचीं।

PunjabKesari

Related News