23 APRTUESDAY2024 8:40:44 PM
Nari

स्किन डिटॉक्स करने के लिए 8 आसान टिप्स, मुंहासे होंगे दूर और चेहरा भी करेगा ग्लो

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Feb, 2022 10:52 AM
स्किन डिटॉक्स करने के लिए 8 आसान टिप्स, मुंहासे होंगे दूर और चेहरा भी करेगा ग्लो

ग्लोइंग और कोमल स्किन के लिए सिर्फ सही देखभाल ही काफी नहीं है बल्कि स्किन को समय-समय पर डिटॉक्स करना भी जरूरी है। बॉडी की तरह स्किन को भी डिटॉक्सीफेशन की जरूरत होती है, ताकि पोर्स की गहराई में जमा गंदगी निकल जाए। इसके लिए आपको महंगे ट्रीटमेंट या प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं बल्कि आप कुछ छोटे-छोटे टिप्स आजमाकर भी स्किन को डिटॉक्स कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि स्किन को कैसे करें डिटॉक्स

नींबू पानी से करें दिन की शुरुआत

स्किन डिटॉक्स के लिए 1 गिलास गर्म पानी में आधा नींबू मिलाकर पीना शुरू करें। नींबू पानी न केवल पाचन में मदद करता है बल्कि विटामिन सी से भी भरपूर होता है, जो कोलेजन को बढ़ाता है और ब्रेकआउट से निपटने में मदद करता है।

PunjabKesari

बैंबू चारकोल शीट मास्क

स्किन को डिटॉक्स करने के लिए बैंबू चारकोल शीट मास्क सबसे बढ़िया ऑप्शन है। चेहरे को क्लींजिंग या फेस वॉश से साफ करें और चारकोल शीट मास्क पर लगाएं। फिर, रेफ्रिजेरेटेड जेड रोलर के साथ शीट मास्क पर धीरे से जाएं और लगभग 10 मिनट तक तक रूके। मास्क निकालने के बाद चेहरे पर सीरम लगाएं।

स्क्रब का इस्तेमाल करना न भूलें

डेली स्किन डिटॉक्स रुटीन में स्क्रबिंग जरूर शामिल करें। स्क्रबिंग स्किन को एक्सफोलिएट और रोमछिद्रों को डिटॉक्सीफाई करता है। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और ग्लो भी करती है।

मेकअप करके न सोएं

मेकअप के साथ सोना संक्रमित छिद्रों, ब्रेकआउट को न्यौता देता है इसलिए आज ही अपनी इस आदत को बदलें। रात को सोने से एलोवेरा जेल, नारियल तेल या क्लींजिग मिल्क से मेकअप को रिमूव करें।

PunjabKesari

डिटॉक्स वाटर

1.5 लीटर शुद्ध पानी में ½ नींबू का रस, ½ अंगूर, 1 कप खीरा, 1 छोटा चम्मच अदरक को स्मूद ब्लैंड करें। इसमें पुदीने की पत्तियां डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। अब इसे बोतल में डालकर दिनभर पीए। इससे सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि बॉडी भी डिटॉक्स होगी।

नियमित फेशियल करवाएं

महीने में कम से कम 2 बार फेशियल करवाने की जरूरत होती है। यह त्वचा की गंदगी, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और जमी हुई मैल को हटाता है, जिससे आपको मुलायम और चिकनी त्वचा मिलती है। यह त्वचा को डिटॉक्सीफाई करता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है।

दिन में दो बार चेहरा धोएं

एक डीप क्लींजिंग फेस वॉश में दिन में 2 बार चेहरा साफ करें, जो सारी गंदगी को निकाल दें।

मड मास्क लगाएं

मड मास्क या मुल्तानी मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी को सोख लेते हैं, जिससे स्किन डिटॉक्स और कोमल होती है। आप हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News