24 APRWEDNESDAY2024 6:32:14 PM
Nari

शरीर में महसूस होती है कमजोरी तो खाएं ये 5 चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 08 Sep, 2020 02:46 PM
शरीर में महसूस होती है कमजोरी तो खाएं ये 5 चीजें

लोगों का लाइफस्टाइल बिजी होने के कारण वे अपने सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में इम्यूनिटी कमजोर होने से शरीर में जल्दी ही थकान, व कमजोरी महसूस होने लगती है। इसके कारण बीमारियों के लगने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। मगर काम के साथ- साथ सेहत का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आपको कुछ खास करने की जरूरत नहीं हैं। आपको अपनी डेली डाइट में 5 ऐसे सुपर फूड्स को शामिल करने की जरूरत है जिसके सेवन से शरीर को सही मात्रा में सभी उचित तत्व मिल सके। तो आइए आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताते है, जिसके सेवन से आपका एनर्जी लेवल बू्स्ट होने में मदद मिलेगी। थकान, कमजोरी दूर आप दिनभर पर एनर्जेटिक और फ्रेश फील करेंगे...

nari,PunjabKesari

देसी घी

देसी घी का सेवन करने शरीर और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एनर्जी पाई जाती है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ थकान, कमजोरी, आलस आदि परेशानी से छुटकारा मिलता है। ऐसे में जो लोग दिनभर कमजोर और थका-थका महसूस करते हैं उन्हें अपने खाने शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल करना चाहिए। आप इसे अपने खाने में मिक्स करने के साथ गर्म दूध में मिलाकर कर पी सकते हैं। इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ स्मरण शक्ति बढ़ने में भी मदद मिलती है। साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। 

केला

केले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं। इसे सीधा या दूध में मिक्स कर बनाना शेक बनाकर पीने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। ऐसे में शरीर में होने वाली थकान, कमजोरी आदि परेशानी से राहत मिलती है। साथ ही जिन महिलाओं को पीरियड्स के दिनों में कमजोरी होने का सामना करना पडता है। उन्हें अपनी डाइट में केले को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में एनर्जी लेवल बूस्ट होने में मदद मिलती है। 

nari,PunjabKesari

मुनक्का

आयरन से भरपूर मुनक्का का सेवन करने से खून की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। रातभर या करीब 12 घंटों तक भिगे मुनक्का का सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर को सही मात्रा में सभी उचित तत्व मिलते हैं। पेट के साफ होने के साथ इससे जुड़ी परेशानियों के होने का खतरा कई गुणा कम हो जाात है। बात इसे खाने की मात्रा की करें तो इसे आप मर्जी से खाना शुरू कर आगे 200 ग्राम तक इसे खाने की मात्रा बढ़ा सकते हैं। आप चाहें तो इसे दूध में उबाल कर भी सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलने के साथ सही वजन भी मिलेगा। 

तुलसी 

धार्मिक महत्व रखने के साथ तुलसी में औषधीय गुण पाएं जाते हैं। इसकी पत्तियों को पानी में उबाल कर या चाय में मिलाकर पीने से कमजोरी, थकान, सिरदर्द, मौसमी बुखार से राहत मिलती है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। 

अनार

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर अनार का सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। शरीर में कमजोरी व थकान रहने की एक मुख्य समस्या खून की कमी होता है। ऐसे में रोजाना 1 अनार  या इसके जूस का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में खून मिलने के साथ इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में थकान, कमजोरी, तनाव आदि की परेशानी दूर होती है। साथ ही दिल और दिमाग की सेहत भी बरकरार रहती है। अनार के साथ इसका छिलका भी बेहद फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने के लिए अनार के छिलकों को उतारकर अच्छे से धो लें। फिर इन छिलकों को धूप में सूखा कर मिक्सी में पीस कर पाउडर तैयार कर लें। रोजाना सुबह और शाम के समय पानी के साथ इस पाउडर के 1 चम्मच का सेवन करें।

nari,PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान 

- रोजाना सुबह खुली हवा में सैर करें। 
- 30 मिनट तक योगा या एक्सरसाइज करें। 
- 7-8 घंटों की नींद लें। 
- भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें। 
- लगातार काम करने की जगह बीच- बीच में कुछ मिनटों का ब्रेक लें। 
- समय पर और पौष्टिक चीजों का सेवन करें।
 

Related News