04 MARTHURSDAY2021 12:36:02 PM
Nari

पालक के 10 फायदे जानेंगे तो आप भी हो जाएंगे हरी सब्जी के Fan

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 25 May, 2020 05:25 PM
पालक के 10 फायदे जानेंगे तो आप भी हो जाएंगे हरी सब्जी के Fan

हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं लेकिन जब इन्हें खाने की सलाह दी जाती हैं, अधिकतर मुंह मोड़ लेते हैं। उन्हीं हरी सब्जियां में से एक पालक भी हैं जिसके पकौड़े तो स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन जब इसकी सब्जी खाने की बात आती हैं तो आनाकानी करने लग जाते हैं, अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो चलिए आज हम आपको पालक खाने के ऐसे फायदे बताएंगे जिनको जानकर आप भी इस सब्जी के बड़े फैन हो जाएंगे।  

Spinach Nutrition Facts and Health Benefits

पालक में मौजूद गुण 

पालक में विटामिन ए,सी,ई,के और बी कॉम्प्लेक्स की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा पालक में मैगजीन, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड पाया जाता है। आप चाहे तो पालक का जूस पीए या फिर इसकी सब्जी बनाकर खाए, इससे आपको सभी तरह के न्यूट्रीएंट्स मिलेंगे। 

पालक से मिलने वाले 10 फायदे 

वजन कम करे  

पालक में कैलोरी की मात्रा काफी कम और फाइबर भरपूर होता है जिस वजह से खाना अच्छे से पच जाता है और बॉडी में एक्सट्रा फैट जमा नहीं हो पाता। साथ ही पालक खाने से आपको एनर्जी भरपूर मिलेगी। 

गर्भवती महिलाओं के लिए बेस्ट

पालक का जूस गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे अच्छा है, जिससे गर्भवती महिला को वो सभी पोषक तत्व मिलते हैं जिनकी प्रेग्नेंसी में मां और बच्चों जरूरत होती है। क्योंकि पालक में मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी जैसी समस्याओं को दूर करता है। 

Pregnancy Myths, Dos, and Don'ts

कैंसर का खतरा कम 

पालक के जूस का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। कई सारे अध्ययनों में बताया गया है कि पालक के जूस में क्लोरोफिल और फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं के निर्माण से मुकाबला करने में सहायता करता है।

शुगर को करे कंट्रोल 

पालक का सेवन शुगर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार होता है। 

बॉडी को करे डिटॉक्स

पालक का जूस डाजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखता है। बॉडी के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर बॉडी को डिटॉक्स करता है। यदि आपको कब्ज की शिकायत रहती है ऐसे में पालक के जूस का सेवन करें। 

हड्डियां मजबूत 

पालक के सेवन से दांत तो मजबूत होते ही है लेकिन यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हैं जिनकी हड्डियां कमजोर या जिन्हें जोड़ दर्द की शिकायत रहती हैं। 

How To Build Strong Bones Naturally - Pritikin Weight Loss Resort

स्किन के लिए फायदेमंद

पालक का जूस स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका सेवन शरीर में दवाइयों का काम करता हैं, जिससे चेहरे पर निखार आता है और स्किन जवां बनी रहती हैं। इतना ही नहीं बालों के लिए भी इसका जूस लाभकारी है। 

आंखों के लिए बेस्ट 

अगर आपको कम दिखाई देता हैं तो आंखों की रोशनी तेज करने के लिए दवाइयों पर नहीं बल्कि डाइट पर ध्यान दीजिए क्योंकि पालक का सेवन करने से आंखे स्वस्थ रहती हैं। 

हार्ट प्रॉबल्म कम

पालक में मौजूद फ्लेवेनोएड्स एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि कर हृदय रोगों से लडऩे में भी मददगार साबित होते हैं। इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन और विटामिन-सी टीबी से बचाता है। 

बढ़ती उम्र के लक्षण होंगे कम 

पालक का सेवन करने से बढ़ती उम्र के लक्षण भी कम होते हैं। जैसे झुर्रियां-झाइयां चेहरे पर कम नजर आती हैं और शरीर एकदम फिट और स्किन ग्लो करती हैं। 

 

Related News