28 APRSUNDAY2024 7:00:00 AM
Nari

फ्रिज में जम गई है गंदगी तो साफ करने में बड़ी मदद करेंगे ये हैक्स

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 12 Jun, 2023 12:32 PM
फ्रिज में जम गई है गंदगी तो साफ करने में बड़ी मदद करेंगे ये हैक्स

आजकल हर घर में फ्रिज का यूज होता है। ऐसे में इसे अच्छे से साफ न किया जाए तो कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि आपकी थोड़ी सी लापरवाही पूरे परिवार की मुश्किलें बढ़ा सकती हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे आसान हैक्स बताएंगे जिन्हें आप फ्रिज साफ करने के लिए अपना सकते हैं। तो चलिए जानते है उनके बारे में।

फ्रिज की सफाई

फ्रिज की सफाई हमेशा अंदर से शुरु करनी चाहिए इसके लिए आप पहले एक बाउल में डिशवाशिंग लिक्विड डाल लें और फिर एक स्पंज की मदद से पूरा फ्रिज साफ कर लें। इसके बाद फ्रिज को किसी सूखे कपड़े से साफ करें।

PunjabKesari

ऐसे करें दरवाजा साफ

फ्रिज का घर में सबसे ज्यादा यूज होता है क्योंकि दिन में कितनी बार हम फ्रिज का दरवाजा खोलते और बंद करते है। जिस कारण उसका हैंडल बहुत ज्यादा गंदा हो जाता है। जिसे साफ करना महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन परेशान न हो क्योंकि इसे साफ करने के लिए आप सबसे पहले गर्म पानी में डिशवाशिंग लिक्विड डालकर घोल तैयार कर लें और फिर उसका यूज करके रगड़-रगड़ कर हैंडल को साफ कर लें।

PunjabKesari

गस्केट ऐसे करें साफ

फ्रिज के गस्केट को चमकाने के लिए आपको एक बाउल में थोड़ा सा विनेगर और पानी डालकर मिक्स करना है। अब इस घोल का यूज करके किसी साफ कपड़े की मदद से गस्केट को साफ कर लें। उसके बाद कपड़े की मदद से उसे पोंछ कर सुखा लें।

PunjabKesari

ट्रे और ड्राअर

अगर ट्रे और ड्राअर में बहुत ज्यादा दाग जम गए हैं तो पानी गर्म करें और उसमें डिटर्जेंट डालकर ट्रे और ड्राअर को कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद इन्हें साफ पानी से धो लें।

PunjabKesari

 

जिद्दी दाग को ऐसे साफ करें

फ्रिज में अगर कही आपको जिद्दी दाग दिख रहे है तो इन्हें आप विनेगर और बेकिंग सोडा के पेस्ट से साफ कर सकते है। फ्रिज के जिस हिस्से में आपको दाग दिखे वहां पर इसका पेस्ट लगाकर किसी कपड़े से रगडे़ं। इसके बाद पानी से इसे साफ कर लें। 
 


 

 

 

 


 

 

Related News