16 APRTUESDAY2024 10:36:50 AM
Nari

साल 2021 में बदतर हो सकते हैं हालात! दुनिया भर में बढ़ेगी भुखमरी, UN ने दी चेतावनी

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 16 Nov, 2020 01:53 PM
साल 2021 में बदतर हो सकते हैं हालात! दुनिया भर में बढ़ेगी भुखमरी, UN ने दी चेतावनी

साल 2020 में कोरोना महामारी के कारण लोगों को बुरे से बुरे हाल देखने पड़ रहे हैं। आर्थिक तंगी, बेरोजगारी, भुखमरी और लूटपाट। लोग 2020 को एक बुरे साल के रूप में देख रहे हैं लेकिन 2021 इससे और भी बुरे हालात दिखा सकता है। दरअसल संयुक्‍त राष्‍ट्र क्रम (World Food Program) के प्रमुख डेविड बेस्‍ली ने हाल ही में दुनिया भर के नेताओं को आने वाले खतरे को लेकर चेताया है। उनकी मानें तो साल 2021, 2020 की तुलना में ज्यादा खराब होने वाला है। 

PunjabKesari

बुरी भुखमरी के हालात से गुजरना होगा 

डेविड बेस्‍ली की मानें तो अगर अरबों डॉलर की सहायता नहीं मिली तो आने वाले 2021 में दुनिया बुरी भुखमरी देखने को मजबूर होगी। हाल ही में एक इंटरव्यू में डेविड बेस्ली ने कहा ,' नॉर्वेजियन नोबेल समिति उस काम को देख रही थी, जो एजेंसी हर दिन संघर्षों, आपदाओं और शरणार्थी शिविरों में करती है। अक्सर कर्मचारियों को लाखों भूखे लोगों को खाना खिलाने के लिए जान जोखिम में डालकर भेजना पड़ता है। दुनिया को संदेश दिया गया है कि इसका हाल बुरा है और मुश्किल वक्त अभी आना बाकी है।'

ध्यान नहीं दिया तो...

PunjabKesari

बेस्ले ने आगे कहा ,' अमेरिकी चुनाव और कोरोना महामारी के कारण इस समस्या पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया लेकिन अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया या फिर इस पर तत्काल कार्रवाई नहीं की गई तो हालात इससे और भी खराब हो सकते हैं। '

2021 में धन मिलने के आसार नहीं 

बेस्ले ने आगे कहा कि हम 2020 का सामना करने में सफल रहे क्योंकि इस साल नेताओं ने पैसे दिए, धन दिए और कईं पैकेज भी बनाए लेकिन इसकी उम्मीद 2021 में नहीं है। इसलिए वह लगातार इस समस्या के बारे में देश दुनिया के नेताओं को अगाह कर रहे हैं कि आने वाले वक्त में परिस्थिती और खराब हो सकती है। 

PunjabKesari

बेस्ले ने यह भी कहा कि अभी बुरा वक्त आना बाकी है क्योंकि एक तरफ कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर भुखमरी भी एक खतरा बन रही है। बेस्‍ली ने ये भी कहा कि वर्ल्‍ड फूड प्रोग्राम को भूखमरी जैसा अकाल रोकने के लिए अगले साल 5 अरब डॉलर की जरूरत होगी वहीं पूरे विश्‍व में इसके लिए 10 अरब डॉलर की जरूरत पड़ेगी। 

Related News