26 APRFRIDAY2024 5:06:17 AM
Nari

कामकाजी प्रेग्नेंट महिलाएं कॉम्प्लिकेशन से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Apr, 2022 11:38 AM
कामकाजी प्रेग्नेंट महिलाएं कॉम्प्लिकेशन से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

वर्किंग वुमेन को प्रेगनेंसी के दौरान थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दरअसल, इस दौरान उन्हें घर, ऑफिस के साथ-साथ अपनी सेहत का भी खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। एक्सपर्ट अनुसार, कामकाजी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान थकान, मॉर्निंग सिकनेस, स्‍ट्रेस आदि परेशानियां होती हैं। वहीं थोड़ी सी लापरवाही बरतने से प्रेग्नेंसी में कॉप्लिकेशन आने का खतरा रहता है। मगर महिलाएं वर्क प्लेस में कुछ बातों का ध्यान रखकर इस अवस्था में भी ऑफिस में भी हैल्दी और स्ट्रेस फ्री रह सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

अनहेल्‍दी फूड से रखें परहेज

प्रेगनेंसी दौरान थोड़ी-थोड़ी देर में भूख लगती है। मगर इस अवस्था में बाहर का पैक्ड, मसालेदार, ऑयली आदि फूड खाने से परहेज रखना चाहिए। इससे मां और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों की सेहत को नुकसान हो सकता है। इससे बचने के लिए आप अपने कैरी बैग में सलाद, फल, देसी घी में फ्राई मखाने आदि हैल्दी चीजें ऑफिस ले जा सकती हैं। इसके अलावा चाय, कॉफी भी सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। इसलिए इनसे परहेज रखें।

PunjabKesari

शरीर में पानी की कमी ना होने दें

अक्सर काम के दौरान लोग पानी पीना भूल जाते हैं। मगर गर्भवास्था में सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होती है। शरीर में पानी की कमी होने से थकान, कमजोरी की समस्या हो सकती है। इसके कारण महिलाओं को चक्कर आ सकता है और गर्भ में पल रहे शिशु को भी नुकसान हो सकता है। इसलिए दिनभर पानी, जूस, शिंकजी, नारियल पानी, छाछ, शेक आदि का सेवन करें। आप चाहे तो पानी वाले फलों का सेवन भी कर सकती हैं।

काम से बीच-बीच में ब्रेक लें

लगातार काम करने से शरीर में दर्द व थकान हो सकती है। इसलिए काम के बीच थोड़ा-थोड़ा ब्रेक लें। आप सीट से उठकर बाहर फ्रेश एयर में टहल सकती हैं। इसके अलावा सीट पर बैठकर कुछ सेकेंड पैरों को रोटेटे और उंगलियों को घुमाकर स्‍ट्रेच करें। आप सुबह 10-15 मिनट तक सैर भी कर सकती हैं। इसके अलावा योगा करना भी बेस्ट रहेगा।

प्रोटीन और आयरन से भरपूर चीजों खाएं

गर्भावस्था में शरीर को सभी जरूरी तत्व मिलने चाहिए। इसके लिए अपनी डेली डाइट में प्रोटीन और आयरन रिच फूड शामिल करें। इससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगी। ऐसे में आपको थकान, कमजोरी होने की जगह दिनभर एनर्जेटिक महसूस होगा।

PunjabKesari

थकान व स्ट्रेस से बचें

इस अवस्था में महिलाओं को थकान व स्ट्रेस से बचना चाहिए। एक्सपर्ट अनुसार, 5 महीने के बाद गर्भ में पल रहे शिशु का विकास तेजी से होने लगता है। इसके सीधा असर मां के शरीर पर ही पड़ता है। इसलिए तनाव में काम ना करें। साथ ही काम के दौरान अपनी स्पीड कम ही रखें। इसके अलावा भागदौड़ वाला काम करने से बचें।

पैरों के नीचे सपोर्ट रखें

अगर आपकी सीटिंग जॉब हैं तो लंबे समय तक पैरों को लटाकर बैठने की गलती ना करें। इससे आपके पैरों और एड़ियों में दर्द व सूजन की समस्या हो सकती हैं। इसके लिए आप पैरों के नीचे कोई छोटा सा स्टूल रख लें। इसके अलावा पीठ को आराम देने के लिए आप छोटा व नरम सा तकिया रख सकती हैं।

पूरी नींद लें

अगर आप वर्किंग वुमेन है तो घर और काम के साथ अपनी सेहत का खास ध्या रखें। इसके लिए जरूरी हैं कि आप रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें। इसके लिए आरामदायक बिस्तर और तकिए का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

ऑफिस में इन बातों का रखें खास ध्यान

. कोई भी भारी चीज उठाने से बचें
. झुके ना
. लंबे समय तक खड़े रहने से बचें
. धूप में ना जाएं
. अगर मदद की जरूरत पड़े तो बिना हिचकिचाएं अपने दोस्तों या स्टाफ के लोगों को कहे

 

 

 

Related News