16 JUNWEDNESDAY2021 10:14:20 PM
Nari

प्रेगनेंसी के बाद क्यों कम हो जाती है शारीरिक संबंध में रुचि?

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 11 Jun, 2021 04:25 PM
प्रेगनेंसी के बाद क्यों कम हो जाती है शारीरिक संबंध में रुचि?

नौ महीनें तक एक नन्हे-मुन्नों को अपने गर्भ में पलना और फिर उन्हें दुनिया में लाना सभी मांओं के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इसके लिए एक महिला के शरीर को कई आंतरिक और बाहरी परिवर्तनों से गुजरना पड़ता है जो उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बहुत अधिक प्रभाव डाल सकता है। योनि में दर्द होना, थकावट रहना, postpartum depression हर एक महिला के लिए बहुत भारी होते हैं और ऐसी परिस्थितियों में उनके दिमाग में आखिरी चीज यौन संबंध आ सकती है। गर्भावस्था के बाद यौन संबंध में रुचि कम होना असामान्य नहीं है और इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण हैं।


PunjabKesari

डिलीवरी के बाद intimate होना-
शारीरिक संबंध में रुचि कम होना काफी आम है, खासकर पहली गर्भावस्था के बाद। आपके शरीर में होने वाले सभी शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तन आपकी शारीरिक ड्राइव को प्रभावित करते हैं। तनाव और प्रसवोत्तर अवसाद चीजों को और भी खराब कर सकते हैं। इसके अलावा, बच्चे के जन्म के बाद नए जीवन के साथ तालमेल बिठाना और उनकी जरूरतों का ध्यान रखना बहुत भारी पड़ सकता है।
 

स्तनपान भी है एक वजह -
इतना ही नहीं स्तनपान आपकी घटती यौन रुचि में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। स्तनपान के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है और यह आपके योनि ऊतक को प्रभावित करता है। लेकिन ये सभी चीजें अस्थायी हैं और समय के साथ यह भावना दूर हो जाती है।

PunjabKesari

डिलीवरी के बाद कब हो सकते हैं intimate ?
यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करता है। आपके बच्चे के जन्म के बाद intimate होने के लिए कोई आवश्यक प्रतीक्षा अवधि नहीं है। हालांकि, कई स्वास्थ्य सेवा प्रदाता प्रसव के बाद 4 से 6 सप्ताह तक प्रतीक्षा करने की सलाह देते हैं, भले ही यौन संबंध बनाने के लिए कोई भी वितरण विधि कुछ भी हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्भावस्था के बाद की जटिलताएं होने का जोखिम पहले दो हफ्तों में सबसे अधिक होता है। यह शरीर को ठीक होने और ठीक होने के लिए कुछ आवश्यक समय देता है। कुछ महिलाओं को प्रसव के बाद योनि में आंसू भी आते हैं जिनके लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है और आपको थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

अगर आपको शारीरिक संबंध में रूचि नहीं है तो...
एक रिश्ते में शारीरिक संबंध वास्तव में महत्वपूर्ण है, लेकिन संबंध से ज्यादा intimacy है। गर्भावस्था के बाद एक नए जीवन के साथ तालमेल बिठाना आसान नहीं है और अगर आपका शारीरिक होने का मन नहीं है, तो यह ठीक है। अपने साथी से बात करें कि आप कैसा महसूस करते हैं। एक दूसरे के लिए स्नेह और प्यार व्यक्त करने के अन्य तरीकों की तलाश करें।

Related News