25 FEBSUNDAY2024 4:05:28 PM
Nari

16 महीनों में 5 Heart Attack...6 बार एंजियोप्लास्टी,फिर भी जिंदा है महिला, डॉक्टर्स हुए हैरान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Dec, 2023 01:51 PM
16 महीनों में 5 Heart Attack...6 बार एंजियोप्लास्टी,फिर भी जिंदा है महिला, डॉक्टर्स हुए हैरान

हार्ट अटैक के मामले पिछले कुछ समय में बहुत तेजी से बढ़ गए हैं। खराब लाइफस्टाइल के कारण कई सारे लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। पिछले दिनों जहां आई एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ की 6 महीनों में सबसे ज्यादा हार्ट अटैक गुजरात में 18- 25 साल की उम्र के युवाओं को आए हैं। वहीं अब एक ऐसी महिला का केस आया है जिसे अब तक 5 बार हार्ट अटैक आ चुका है, लेकिन फिर वो जिंदा है। ये ऐसा केस है, जिसे देखकर डॉक्टर भी हैरान है। 

16 महीने में 5 बार आया हार्ट अटैक

ये महिला 5 हार्ट अटैक आने के बाद भी जी रही है और उनकी लाइफस्टाइल में भी कोई बदलाव नहीं आया है। ये महिला 51 साल की है और मुंबई के मुलुंड की रहने वाली है।  पिछले 16 महीनों में इस महिला को 5 बार हार्ट अटैक आ चुका हैं, जिसके चलते उन्हें 5 बार स्टेंट लगाने पड़े। इसके साथ ही उन्हें 6 बार एंजियोप्लास्टी और एक बार कार्डियक बायपास ऑपरेशन करना पड़ा। उसे अंतिम बार 1 दिसंबर को हार्ट अटैक आया था। 

PunjabKesari

हर बार 3-4 महीने में अटैक

बता दें इस महिला को पहली बार हार्ट अटैक सितंबर 2022 में आया था, जब वो ट्रेन में सफर कर रही थीं। उस समय रेलवे के अधिकारियों ने मामले को हाथ में लेकर इन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया था। हार्ट एक्सपर्ट का मानना है कि ये एक ऑटो इम्यून डिजीज हो सकता है जिसकी वजह से ये हो रहा है। लेकिन कोई ठोस कारण अभी तक पता नहीं चला है। वहीं पीड़ित महिला पहले से ही शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा जैसी बीमारी को जूज रही हैं। सितंबर 2022 में महिला का वजन 107 किलो था लेकिन उसने अभी तक 30 किलो वजन कम किया है। वो अपना कोलेस्टॉल कम करने के लिए दवाईयां ले रही है। इसके साथ ही शुगर की भी दवाई ले रही है। जिसके बाद बाकी चीजें कंट्रोल में है लेकिन हार्ट अटैक रूकने का नाम नहीं ले रहा है। डॉक्टर इसे स्पेशल केस मान रहे हैं।

आइए आपको बताते हैं महिलाओं में क्या होते हैं हार्ट अटैक के लक्षण

- सीने में दर्द या बेचैनी
- ऊपरी पीठ या गर्दन में दर्द
- अपच, सीने में जलन
- मतली या उल्टी
-  अत्यधिक थकान
- चक्कर आना
- सांस की तकलीफ

PunjabKesari

ये हो सकते हैं हार्ट अटैक के कारण

हार्मोनल परिवर्तन

महिलाओं में हार्मोन के स्तर में होने वाले परिवर्तन Heart Problems के खतरे को बढ़ा सकते हैं। जैसे की मेनोपॉज के समय एस्ट्रोजन के लेवल में कमी आने से Heart Problems का खतरा बढ़ जाता है।

ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर Heart Problems की दूसरी बड़ी वजह है। महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर होने पर पुरुषों की तुलना में Heart Problems का खतरा ज्यादा होता है।

PunjabKesari

धूम्रपान

 धूम्रपान करने से Heart Problems का खतरा कई हद तक बढ़ जाता है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं अगर धूम्रपान करती हैं तो हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा हो जाता है।

PunjabKesari

Related News