27 APRSATURDAY2024 12:32:11 PM
Nari

आखिर शादी से पहले क्यों दूल्हा- दुल्हन को लगाई जाती है हल्दी?

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Dec, 2023 03:24 PM
आखिर शादी से पहले क्यों दूल्हा- दुल्हन को लगाई जाती है हल्दी?

शादी का सीजन चल रहा है। भारतीय में वेडिंग फंक्शन बहुत ज्यादा भव्य होते हैं, ये तो सभी ने देखा ही है। साथ में इसमें कई तरह की परंपराएं भी होती है, जिसमें शादी से पहले दूल्हा- दुल्हन हिस्सा लेते हैं। इन्हें में एक सबसे ज्यादा प्रचलित रस्म है हल्दी। 

क्या होती है हल्दी?

शादी से पहले दूल्हा- दुल्हन को हल्दी लगाने के पीछे कुछ वैज्ञानिक और धार्मिक कारण भी हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक हल्दी को सौभाग्य का प्रतीक होता है। किसी भी मांगलिक कार्य से पहले विष्णु जी की पूजा में हल्दी का विशेष महत्व है। इस वजह से शादी से पहले हल्दी लगाने की मान्यता है। 

PunjabKesari

क्या है वैज्ञानिक कारण

हल्दी में एंटी- बैक्टिरियल गुण होते हैं। शादी के समय में थकान और सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी लगाई जाती है। कहते हैं हल्दी का संबंध बृहस्पति से है। शादी से पहले दूल्हा दुल्हन को हल्दी लगाने से शादीशुदा जीवन में खुशियां आती हैं।

PunjabKesari

क्यों पहने जाते हैं पीले कपड़े?

भारतीय परंपरा के अनुसार पीला रंग बहुत शुभ होता है और जीवन में समृद्धि लाता है। इसलिए शादी से पहले हल्दी लगाने के साथ पीले कपड़े भी पहने जाते हैं।

हल्दी से मिलते हैं ब्यूटी बेनिफिट्स

हल्दी में मौजूद औषधीय गुण स्किन से जुड़ी सारी समस्याओं को दूर करते हैं। साथ में हल्दी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती है। शादी से पहले दूल्हा दुल्हन को नजर न लगे और नजर से बचाने के लिए भी हल्दी लगाई जाती है और इससे निगेटिव एनर्जी भी दूर हो जाती है।
PunjabKesari

Related News