22 SEPWEDNESDAY2021 6:05:03 AM
Nari

महिलाएं क्यों बताती हैं अपनी उम्र कम?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Sep, 2021 05:29 PM
महिलाएं क्यों बताती हैं अपनी उम्र कम?

महिलाएं इस बात से अच्छी तरह सहमत होंगी कि वो अपनी आयु हमेशा कम बताती हैं। यह बात हमारे समाज के लिए हजारों वर्ष पुरानी होने के बावजूद आज भी बिल्कुल नई है। कोई भी महिला अपनी आयु के संबंध में ठीक से जवाब नहीं देती हैं। जब कोई महिला अपनी उम्र बताती हैं तो सुनने वाले उसकू आयु से 5-10 वर्ष अधिक सोच लेते हैं।

PunjabKesari

आयु छिपाने का मामला अब सिर्फ महिलाओं तक ही सीमित नहीं रहा। अब पुरुष भी अपनी आयु बताने से पहले सोचते हैं और फिर कहीं जाकर सच बताते हैं। लेकिन महिलाएं अपनी आयु बताने के मामले में बहुत कंजूसी करती हैं। महिलाओं की इस कमजोरी का कारण क्या है? महिलाओं के दिल में कम आयु बताने की बात आई कैसे? चलिए आपको बताते हैं महिलाएं क्यों बोलती हैं अपनी उम्र को लेकर झूठ...

समाज की सोच

हमारे समाज और वातावरण में लड़की की बढ़ती हुई आयु को कुछ अच्छी नजरों से नहीं देखा जाता है। इसी कारण वह हीनभावना का शिकार होकर रह जाती है। महिलाओं की बढ़ती उम्र न जाने क्यों हमारे समाज में प्रत्येक की नजर में चुभती है।

सुदंरता का पैमाना नहीं बढ़ती उम्र

महिलाओं की उम्र को उनकी सुंदरता के साथ जोड़कर देखा जाता है। महिला वर्ग की तरफ से आयु कम बताने का एक कारण यह भी है कि वह अपनी सुंदरता व आकर्षण की सराहना सुनना चाहती हैं। यही कारण वो कारण है, जो उन्हें कम आयु बताने के लिए प्रोत्साहित करता है। यही नहीं, महिलाएं खुद को इतना संवारती हैं कि अगर उनकी उम्र ज्यादा भी तो भी उनके चेहरे पर झलके नहीं।

PunjabKesari

जब शादी के लिए समस्या बन जाती है बढ़ती उम्र

माता-पिता के लिए भी लड़कियों की बढ़ती उम्र समस्या बन जाती है। उन्हें लगता है कि 30 के पार होने के बाद उनकी शादी नहीं होगी या अच्छा लड़का नहीं मिलेगा। माता-पिता को दुखी देख लड़की को लड़का है कि आयु बढ़ना जैसे कोई जुर्म हो। यह भी एक वजह है कि वह अपनी आयु हमेशा कम बताती हैं।

PunjabKesari

असल में महिलाओं को अपने दिल से यह भावना निकाल कर फेंक देनी चाहिए कि वो कुछ सालों तक ही जवां रहती है बल्कि असल में जब तक आप दिल से जवां है तब तक आपको कोई बूढ़ा नहीं कहेगा।

Related News