20 APRSATURDAY2024 12:21:21 AM
Nari

WHO का नया बयान- 2022 तक नहीं मिलेगी कोरोना वायरस से मुक्ति

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 18 Sep, 2020 02:20 PM
WHO का नया बयान- 2022 तक नहीं मिलेगी कोरोना वायरस से मुक्ति

कोरोना वायरस के कहर से दुनियाभर को मुक्ति दिलाने के लिए इसकी वैक्सीन पर काम किया जा रहा है। कई देशों में वैक्सीन का काम तीसरे चरण के ट्रायल पर पहुंच चुका है। लेकिन इस बीच सबसे अहम सवाल जो खड़ा हो रहा है वो ये कि कोविड-19 की वैक्सीन कब तक मिलेगी? वहीं अब कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने बयान दिया है। 

PunjabKesari

साल 2022 से पहले वैक्सीन का मिलना मुश्किल

सौम्या स्वामीनाथन ने अपने दिए बयान में कहा कि साल 2022 से पहले कोरोना वैक्सीन का पर्याप्त मात्रा में मिलना मुश्किल है। वह कहती हैं कि WHO के कोवाक्स प्लान के तहत कई देशों में वैक्सीन को बराबर रूप से पहुंचाया जाएगा। मगर, इसके लिए साल 2021 के बीच तक करोड़ों में वैक्सीन की खुराक तैयार करनी होगी। जिसके बाद वैक्सीन की दो अरब खुराक तैयार करने का लक्ष्य अगले साल के अंत तक रखा जाएगा। 

PunjabKesari

12 महीने का लग सकता है समय

सौम्या स्वामीनाथन कहती हैं कि लोग यह सोच रहे हैं कि अगले साल की शुरुआत में कोरोना की वैक्सीन मिल जाएगी। जिसके बाद फिर से उनकी नाॅर्मल जिंदगी शुरू हो जाएगी लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। क्योंकि साल 2021 की शुरुआत में वैक्सीन के प्रभावी नतीजों को देखा जाएगा। उसके नतीजों को देखने के बाद वैक्सीन को बांटने के काम के बारे में सोचा जाएगा। उनका कहना है कि अभी जिन वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है उसके प्रभावों और दुष्प्रभावों को देखने के लिए तकरीबन 12 महीने का वक्त लग सकता है।

PunjabKesari

Related News