25 JULTHURSDAY2024 4:57:44 PM
Nari

घर में उगा हुआ पीपल कब होता है अशुभ? आप भी रखें पेड़-पौधों से जुड़े इन नियमों का ध्यान

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 22 May, 2024 10:48 AM
घर में उगा हुआ पीपल कब होता है अशुभ? आप भी रखें पेड़-पौधों से जुड़े इन नियमों का ध्यान

नारी डेस्क: हर कोई अपने घर पेड़-पौधे लगाना पसंद करता है क्योंकि इससे अपना प्यारा सा आशियाना बेहद खूबसूरत दीखता है और साथ ही सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, सिर्फ यही नहीं बल्कि वास्तु शास्त्र के अनुसार भी कहा गया है के घर में पेड़-पौधे लगाने से जीवन में सकारात्मकता का वास होता है। इसके अलावा बीमारियों से छुटकारा और आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है। आपको बता दें की कुछ पौधे ऐसे भी हैं जिन्हें लगाना शुभ नहीं भी माना जाता। इनसे आपके जीवन में काफी बुरा असर पड़ कसता है। इसी के साथ चलिए अब जानते हैं हम उन पौधों के बारे में जिन्हें भूलकर भी घर नहीं लगाना चाहिए। 

​घर के अंदर पेड़ लगाने का अर्थ​

घर के अन्दर का अर्थ हुआ घर के मध्य का आँगन अथवा घर का बरामदा। अगर प्लॉट का साइज बड़ा है, तो बाहर की ओर बड़े वृक्ष लगाए जा सकते हैं। जो वृक्ष शुभ माने जाते जाते हैं, अगर वे घर के बाहर सही दिशा में हों, तो वह शुभ होते हैं। यदि शुभ वृक्ष किसी आस-पड़ोस के घर में सही दिशा में होते हैं, तो भी उनसे शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari

घर में उगा हर पीपल नहीं होता अशुभ​​

कई लोगों के घर पीपल पेड़ खुद ही उग जाता है जो की कई तरीकों से अशुभ हो सकता है। जिस तरह अगर पीपल का वृक्ष यदि 1000 पत्तों से कम है, तो वह पौधे की श्रेणी में आता है। ऐसे में यदि वह उचित स्थान पर नहीं है, तो उसे निकाल सकते हैं और फिर उसे दूसरी जगह पर स्थापित कर सकते हैं, परन्तु यदि कोई पीपल का वृक्ष 1000 पत्तों से अधिक हैं, तो उसे नहीं निकालना चाहिए। 

​पूर्व दिशा में कभी न लगाएं पीपल​

पूर्व दिशा में लगा हुआ पीपल का पेड़ भूत-प्रेत एवं आत्मा का डर पैदा करता है तथा जैसे-जैसे पेड़ बड़ा होता है, वैसे-वैसे घर में आर्थिक तंगी उत्पन्न करता है। यदि कांटे और दूध वाले पेड़ों को काटा नहीं जा सके, तो इनके पास शुभ वृक्ष लगा देना चाहिए। इसके साथ ही यदि घर के आस-पास कांटेदार वृक्ष हैं, तो आस-पड़ोस में निवास करने वालों से मनमुटाव होने का भय बना रहता है। 

PunjabKesari

​तुलसी का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए​

ब्रह्मवैवर्तपुराण, के अनुसार घर के भीतर लगाई हुई तुलसी धन एवं पुत्र प्रदान करने वाली, पुण्यदायिनी तथा हरिभक्ति देने वाली होती है। सुबह उठकर तुलसी का दर्शन करने से सुवर्ण दान का फल प्राप्त होता है। इसके साथ ही अपने घर से दक्षिण की ओर तुलसी वृक्ष को नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे शारीरिक पीड़ा जैसे घुटनों का दर्द, कमर का दर्द, रीढ़ की हड्डी में दर्द जैसी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

​घर में किन पौधों नहीं लगाना चाहिए​

बता दें की दूध वाले वृक्ष धन सम्बन्धी समस्याओं को बढ़ावा देने वाले होते हैं और फल वाले वृक्ष सन्तान पक्ष में कोई न कोई दिक्कत पैदा करते हैं। वास्तुशास्त्र के अनुसार इनकी लकड़ी भी घर में नहीं लगानी चाहिए। घर के आस-पास काँटेदार, दूध वाले तथा फल वाले वृक्ष स्त्री और सन्तान दोनों को समस्या देते हैं।

PunjabKesari

Related News