24 JULWEDNESDAY2024 12:31:51 PM
Nari

बेहद नुकसानदायक होता है बच्चों का परफ्यूम लगाना, पेरेंट्स न करें ये गलती

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 15 Jun, 2024 09:38 AM
बेहद नुकसानदायक होता है बच्चों का परफ्यूम लगाना, पेरेंट्स न करें ये गलती

नारी डेस्क: परफ्यूम या डिओडोरेंट का इस्तेमाल लोग शरीर में से खुशबू लाने के लिए करते हैं। खासतौर पर वेडिंग सीजन या पार्टी इसके अलावा अगर आप कहीं जा रहे हैं तो भी परफ्यूम लगाना नहीं भूलते। वहीं कुछ लोग अपने बच्चे के शरीर पर भी परफ्यूम लगाते हैं लेकिन क्या आपने ये सोचा है कि इसका बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। बच्चे की त्वचा पर किसी भी तरह का केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले उन्हें कई तरह से नुकसान हो सकता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे शिशु की सेहत पर परफ्यूम लगाने से क्या-क्या असर पड़ सकता है।

बच्चे की त्वचा होती है नाजुक 

रफ्यूम या डिओडोरेंट में ऐसे कुछ कैमिकल्स मौजूद होते हैं जो बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बच्चे की त्वचा के स्वास्थ्य का ध्यान रखना हर पेरेंट्स के लिए जरुरी होता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि बच्चों को परफ्यूम नहीं लगाना चाहिए। 

PunjabKesari

हो सकती है एलर्जी 

छोटे बच्चों की त्वचा बहुत ही सेंसिटिव होती है। परफ्यूम या फिर डिओडोरेंट में पाए जाने वाले कैमिकल के कारण बच्चों को एलर्जी की समस्या हो सकती है। परफ्यूम लगाने के कारण बच्चों को त्वचा पर खुजली, सूजन या सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 

सांस से जुड़ी समस्याएं 

शिशुओं में सांस प्रणाली विकसित होने के कारण उन्हें परफ्यूम की तेज खुशबू के संपर्क में आने से सांस संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। 

PunjabKesari

स्किन में जलन 

परफ्यूम या डिओडोरेंट की खुशबू में ऐसे कैमिकल पाए जाते हैं जो शिशु को सेंसिटिव स्किन में जलन का कारण बन सकते हैं। जिसके कारण बच्चे की स्किन पर रेडनेस, चकत्ते या खुजली जैसी समस्या हो सकती है।

Related News