05 JULSUNDAY2020 9:42:12 PM
Nari

आजमाकर देखें ये वास्तु टिप्स, खुशियों से भर जाएगा आपका जीवन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 May, 2020 01:06 PM
आजमाकर देखें ये वास्तु टिप्स, खुशियों से भर जाएगा आपका जीवन

रिश्ते हैं तो हल्के-फुल्के मन-मुटाव भी चलते रहेंगे। प्यार से भरी नोक-झोक में रिश्ते जीने का अपना एक अलग ही अंदाज है। मगर जब बात हद से गुजर जाए, प्यार से ज्यादा रिश्तों में नफरत दिखने लगे तो फिर ऐसा जीवन जीने का दिल किसी का भी नहीं करता। या तो फिर इंसार खुद को अपने काम काज में इतना व्यस्त कर लेता है कि उसे रिश्तों में आई दरार से कोई फर्क ही नहीं पड़ता या फिर वह नए रिश्तों की तलाश में फिर निकल पड़ता है। मगर फिर भी हाथ लगती है तो बस निराशा।

nari

बात अगर वास्तु की करें तो देखा गया है कि कई बार परिवार के विचार, पसंद-न-पसंद सब एक होती है, फिर भी उनमें लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं। इस विषय के बारे में अगर वास्तु की मानें तो घर में मौजूद वास्तु दोष इस समस्या का कारण हैं। जी हां, शास्त्रों के अनुसार यदि आपके घर में चीजें सही ढंग और दिशा में नहीं रखी गई तो आपके घर-परिवार में हमेशा नोक-झोक जैसी स्थिति बनी ही रहेगी।

गुग्गल का धुआं

गुग्गल एक विशेष प्रकार की जड़ी बूटी है, जिससे यह धूप तैयार की जाती है। सुबह शाम इस धूप से घर में धुआं करने से घर की नेगेटिव एनर्जी दूर होती है। घर का माहौल खुशनुमा बना रहता है।

तवे पर दूध के छींटे

अक्सर खाना पकाने के बाद लोग गर्म तवे को पानी से धो देते हैं। मगर ऐसा करना वास्तु के अनुसार अशुभ माना जाता है। वास्तु की मानें तो रोटी पकाने के बाद 2-3 बूंद दूध के छींटे तवे पर छिड़कें। ऐसा करने से अन्न देवता प्रसन्न होते हैं, वह घर में धन-अन्न की कमी नहीं होने देते।

nari

इसके अलावा रसोई-घर में पकने वाली पहली रोटी गाय माता और आखिरी रोटी कूकर के लिए रखनी चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियां आएंगी, शत्रु आपके दूर रहेंगे।

मंदिर में सूखे फूल

भगवान को फूल अर्पित करने के बाद उन्हें समय रहते वहां से उठा लें। भगवान के आगे पड़े हुए सूखे फूल, जीवन में दरिद्रता और मंदहाली लेकर आते हैं। जिसका असर आपके पारिवारिक रिश्तों पर भी पड़ता है।

टपकता नल

वास्तु के अनुसार घर में कहीं से भी बेवजह टपकता पानी आपके दुखों की वजह बनता है। टपकते नल की वजह से घर में उदासी का माहौल बना रहता है। शास्त्रों का मानना है कि बेवहज पानी बहानी से आपका कमाया हुआ धन भी बहता चला जाता है।

nari

तुलसी का पौधा

वास्तु के मुताबिक हर रोज तुलसी मां की पूजा करने से देवी-देवताओं की अपार दृष्टि आपके ऊपर बनी रहती है। जिस घर में सुबह शाम तुलसी माता के आगे दीपक जलाया जाता है, उस घर की खुशियों को कभी किसी की नजर नहीं लगती।

टूटा-फूटा कबाड़

घर में पुरानी टूटी-फूटी चीजें रखने से जीवन में उदासीनता आती है। घर में पुराना पड़ा सामान आपको जीवन में नए फैंसले लेने से रोकेगा। ऐसे में समय रहते पुराने कबाड़ को फेंक डालें।

Related News