02 MAYTHURSDAY2024 8:03:42 PM
Nari

गणेश चतुर्थी पर घर में ले आएं बप्पा की ऐसी प्रतिमा, सुख-समृद्धि से भर जाएगा आशियाना

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Sep, 2023 02:53 PM
गणेश चतुर्थी पर घर में ले आएं बप्पा की ऐसी प्रतिमा, सुख-समृद्धि से भर जाएगा आशियाना

 इस बार गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को पड़ रही है। इस दिन भक्त मंगल कामना और सुख-समृद्धि के लिए घर में प्रथम पूजनीय गणेश जी की स्थापना करते हैं और पूरे नियमों के अनुसार, 10 दिनों तक बप्पा की पूजा अर्चना करते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में गणेश जी की प्रतिमा लाने से पहले कुछ नियमों का ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा गणेश जी की कुछ प्रतिमाएं घर में रखनी शुभ मानी जाती हैं। चलिएआपको बताते हैं कि घर में गणेश जी की कैसी प्रतिमा रखनी चाहिए...

ऐसी प्रतिमा लाएगी शुभता 

गणेश जी की घर में ऐसी प्रतिमा रखनी शुभ मानी जाती है जिसमें उनकी सूंड बाएं हाथ की ओर घूमी हो। मान्यताओं के अनुसार, ऐसी प्रतिमा घर में रखने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है और सफलता भी मिलती है। इसके अलावा दाएं ओर वाली झुकी हुई सूंड की प्रतिमा भी घर में रखना बहुत ही शुभ मानी जाती है। 

PunjabKesari

इस रंग की मूर्ति जगाएगी आत्मविश्वास

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए घर में लाल सिंदूर के रंग की गणेश जी की मूर्ति शुभ मानी जाती है। इसके अलावा सुख-समृद्धि और शांति के लिए सफेद रंग की मूर्ति घर में रखनी शुभ मानी जाती है। 

इस दिशा में रखें मूर्ति 

गणेश जी की मूर्ति उत्तर दिशा में रखनी शुभ मानी जाती है क्योंकि इस दिशा में मां लक्ष्मी और भगवान शिव का वास होता है। इसके अलावा मूर्ति घर में रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि गणेश जी का मुख घर के मुख्य द्वार की ओर हो। 

PunjabKesari

मूर्ति में हो मूषक और मोदक 

घर में श्रीगणेश की मूर्ति लाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें मूषक और बप्पा के हाथों में मोदक जरुर हों क्योंकि मोदक गणेश जी को अति प्रित हैं और मूषक बप्पा का वाहन है। इसलिए ऐसी मूर्ति घर में लाना शुभ मानी जाती है। 

घर में रहेगी सुख शांति

घर में ऐसी मूर्ति लानी भी शुभ होती है जिसमें गणेश जी एक आसन पर विराजमान हो या मुद्रा में लेटे हो। ऐसी मूर्ति घर में लाने से सुख और आनंद बढ़ता है। 

PunjabKesari

Related News