29 APRMONDAY2024 1:23:36 AM
Nari

बच्चों के स्टडी रुम में की ऐसी गलतियां पड़ेगी भारी, नहीं लगेगा पढ़ाई में मन

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Feb, 2024 02:55 PM
बच्चों के स्टडी रुम में की ऐसी गलतियां पड़ेगी भारी, नहीं लगेगा पढ़ाई में मन

पढ़ाई में ध्यान लगने के लिए जरुरी है इसमें इस्तेमाल होने वाली चीजों को सही जगह पर रखा जाए। जैसे वास्तु शास्त्र में घर की हर चीज को रखने के कुछ नियम बताए गए हैं वैसे ही इस शास्त्र में स्टडी टेबल को रखने की एक दिशा बताई गई है। मान्यताओं के अनुसार, यदि घर में स्टडी टेबल सही जगह न रखा जाए तो बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता।  वास्तु शास्त्र के अनुसार, बच्चों के स्टडी रुम कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

दक्षिण दिशा में रखें स्टडी टेबल 

बच्चों के रुम में स्टडी टेबल हमेशा दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। इसके अलावा पढ़ाई करते हुए बच्चों का मुंह उत्तर, पूर्व और उत्तर-पूर्व दिशा में होना सही माना जाता है। इन दिशाओं की ओर मुंह करने से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है और स्मरण शक्ति बढ़ती है।

PunjabKesari

गणेश जी की तस्वीर 

स्टडी रुम में गणेश जी की तस्वीर लगानी भी अच्छी मानी जाती है। गणेश जी की रोज पूजा करने से बच्चों की बुद्धि तेज होती है और उनकी याददाशत भी बढ़ती है 

इस दिशा में हो किताबों की अलमारी 

बच्चों के स्टडी रुम में किताबों की अलमारी पूर्व या फिर उत्तर दिशा में होनी चाहिए। इसके अलाव नियमित तौर पर इसकी साफ-सफाई होनी चाहिए। 

PunjabKesari

ब्रह्मदेव का चित्र या पेंटिंग 

यदि आपके बच्चों को कुछ विषय समझने में परेशानी आती है तो स्टडी रुम की उत्तर दिशा में ब्रह्मदेव का चित्र या फिर पेटिंग लगाएं। इससे उन्हें विषयों को समझने में आसानी होगी और सहायता भी मिलेगी। 

मां सरस्वती की तस्वीर 

बच्चों के स्टडी रुम में हमेशा पॉजिटिव तस्वीरें लगाएं। उनके कमरे में आप चाहें तो महान व्यक्तियों की तस्वीर लगाएं। कमरे के पूर्व दिशा में सरस्वती की तस्वीर लगा सकती है। 

 बाथरुम के पास न बनवाएं स्टडी रुम

स्टडी रुम कभी भी बाथरुम के पास न बनवाएं क्योंकि इससे बाथरुम से आने वाली नेगेटिव एनर्जी बच्चों को मन भटकाएगी। इसके अलावा स्टडी रुम हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। इससे बच्चों का मन एकाग्र और पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। 

PunjabKesari

Related News