24 APRWEDNESDAY2024 2:14:30 PM
Nari

गंदे मेकअप ब्रश यूज करने से हो सकती है स्किन प्रॉब्लम, ऐसे करें साफ

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Oct, 2021 02:37 PM
गंदे मेकअप ब्रश यूज करने से हो सकती है स्किन प्रॉब्लम, ऐसे करें साफ

किसी भी पार्टी या फंक्शन पर जाने के लिए लड़कियां मेकअप करना पसंद करती है। इसके लिए अलग-अलग मेकअप ब्रश, ब्यूटी ब्लैंडर आदि की जरूरत होती है। वहीं लड़कियों को मेकअप करने का तो बेहद ही क्रेज होता है। मगर मेकअप प्रोडक्ट्स को संभालने में वे अक्सर गलतियां कर बैठती है। खासतौर पर लड़कियां मेकअप ब्रश की सफाई पर खास ध्यान नहीं देती हैं। मगर नियमित तौर पर इनकी सफाई ना होने पर स्किन इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। ऐसे में आज हम आपको मेकअप गंदा मेकअप ब्रश इस्तेमाल करने के नुकसान व इससे साफ करने के बारे में बताते हैं...

सबसे पहले जानते हैं कि मेकअप ब्रश साफ क्यों करना चाहिए...

. लगातार बिना साफ किए मेकअप ब्रश व अन्य टूल्स इस्तेमाल करने से स्किन इंफेक्शन हो सकती है। गंदे मेकअप पर बैक्टीरिया जमा होने से आपको एक्ने, पिंपल्स, रैशेज की समस्या हो सकती है।
. ब्रश में गंदगी होने से आपको मेकअप करने में परेशानी आएगी। साथ ही आपको सही मेकअप लुक नहीं मिल पाएगा। असल में, इसपर पहले से मेकअप प्रोडक्ट्स लगे होने से आपको मेकअप करने में दिक्कत होगी।
. लंबे समय तक ब्रश साफ ना करने से ये जल्दी ही खराब हो जाएंगे। इनपर मेकअप चिपकने के कारण ये खराब हो जाते हैं। ऐसे में आपको कुछ ही दिनों में नया मेकअप ब्रश व अन्य टूल्स खरीदने पडे़ंगे।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको मेकअप ब्रश साफ करने का तरीका बताते हैं...

 

सॉफ्ट टॉवल करें इस्तेमाल

इसके लिए सबसे पहले सॉफ्ट टॉवल से मेकअप ब्रेश को साफ करें। ताकि इस पर लगा मेकअप उतर जाएं।

पानी में मिलाएं शैंपू

अब एक बाउल पानी में थोड़ा बेबी शैंपू मिलाएं। फिर उस पानी में सभी ब्रश और ब्यूटी ब्लैंडर डालकर कुछ देर भिगोएं।

PunjabKesari

हाथों से करें साफ

पानी गंदा लगने पर मेकअप ब्रश व अन्य टूल्स निकाल लें। अब एक हाथ से ब्रश पकड़कर उसे दूसरे हाथ की हथेली पर सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए साफ करें। आप इसे टैप के नीचे रखकर भी साफ कर सकती है। इससे उसपर जमा गंदगी साफ बाहर निकल जाएगी। मगर इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपको ब्रश को जोर से रगड़ना नहीं है। इससे ब्रिसल्स खराब हो सकते हैं। इसलिए इस प्रक्रिया को धीरे से ही करें।

PunjabKesari

टॉवल या टिशू पर रखें

मेकअप ब्रश साफ होने के बाद इसे सूखाने के लिए साफ साफ टॉवल या फिर टिशू पर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रख दें। इसे पंखे के नीचे सुखा लें। फिर अपने मेकअप बॉक्स में संभाल कर रख लें।

PunjabKesari

Related News