28 APRSUNDAY2024 9:01:05 AM
Nari

Motion Sickness: कार में बैठते ही आ जाती है उल्टी, तो इन तरीकों से दूर करें दिक्कत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 Apr, 2023 03:28 PM
Motion Sickness: कार में बैठते ही आ जाती है उल्टी, तो इन तरीकों से दूर करें दिक्कत

कुछ लोगों को घर से निकलते ही मोशन सिकनेस (Motion Sickness) का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर देखा जाता है कि व्यक्ति को सफर के दौरान जी मिचलाता है, उल्टी आती है, सिर दुखने लगता है, जी भारी-भारी लगता है या फिर घबराहट महसूस होती है। एक महान व्यवस्था और असामान्य स्थिति का बेमेल कोई भी गतिशील वातावरण मोशन सिकनेस को ट्रिगर कर सकता है। यह आमतौर पर बीमारी या पैथोलॉजी के कारण नहीं होता है। इसके बजाय, मोशन सिकनेस आपके तंत्रिका तंत्र के बेहतर ढंग से काम करने का परिणाम है।


मोशन सिकनेस नहीं होती कोई बीमारी

उदाहरण के लिए, अपना सिर घुमाते समय स्पष्ट रूप से देखने के लिए, आपका मस्तिष्क आपकी आंख को आपके सिर की गति के विपरीत और बराबर घुमाता है। यह आपके आंतरिक कान में सेंसर से प्रतिक्रिया के आधार पर करता है जो संतुलन पर ध्यान केंद्रित करता है। आपका मस्तिष्क लगातार इस व्यवहार पर नज़र रखता है, यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार समायोजन करता है कि आपकी आंख और सिर की गति पूरी तरह से मेल खाती है। इस प्रणाली की दक्षता अनुभव और परिणाम पर आधारित है, और यह अच्छी तरह से काम करती है। जब आप बढ़ रहे होते हैं तो यह आपकी गतिविधियों के समन्वयन और संतुलन बनाए रखने में आपकी मदद करता है, और जीवन में बाद में चोट, बीमारी और उम्र बढ़ने के कारण असंतुलन और भटकाव से उबरने में आपकी मदद करता है।

PunjabKesari
जीवन काल में परिवर्तन

आमतौर पर, शिशुओं और बहुत छोटे बच्चों को मोशन सिकनेस का अनुभव नहीं होता है। बड़े बच्चे मोशन सिकनेस के लिए अत्यधिक प्रवण होते हैं क्योंकि वे विभिन्न इंद्रियों के बीच विशिष्ट संबंध सीखते हैं। जैसे-जैसे लोग वयस्कता में आगे बढ़ते हैं, वैसे-वैसे मोशन सिकनेस की संभावना फिर से कम हो जाती है, संभवतः इसलिए कि वे अपने अनुभवों को प्रासंगिक बनाने में सक्षम होते हैं। वृद्धों में, कान और आंख में रिसेप्टर कोशिकाओं की हानि, आंख के लेंस की फॉगिंग या परिधीय नसों में काम करने की हानि जैसे परिवर्तन से, मोशन सिकनेस या तो बढ़ या घट सकती है।

PunjabKesari
मोशन सिकनेस से निपटने की तकनीक

यदि आप मोशन सिकनेस का अनुभव करते हैं, तो बेहतर महसूस करने के लिए आप कई रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं। पहला है उस परस्पर विरोधी संवेदी जानकारी को हल करना जो ऐसी स्थिति पैदा कर रही है। एक पृथ्वी-स्थिर संदर्भ को देखें - उदाहरण के लिए, यदि आप एक नाव पर हैं, तो किनारे या क्षितिज पर ध्यान केंद्रित करें, या कार में आगे की सीट पर जाकर खिड़की से बाहर देखें। इस तरह, आप आने वाली दृश्य और आंतरिक-कान वेस्टिबुलर जानकारी को संरेखित करते हैं। दूसरी रणनीति संघर्ष पैदा करने वाली जानकारी को कम करना है। ऐसी कई दवाएं हैं जो आंतरिक-कान वेस्टिबुलर जानकारी को दबाकर काम करती हैं, और अन्य जो आपके मस्तिष्क में संवेदी जानकारी को केंद्रीय रूप से संसाधित करने के तरीके को बदल देती हैं। 

PunjabKesari

मोशन सिकनेस के घरेलू नुस्खे

- सफर के दौरान जब भी उल्टी आने का मन करें तो अदरक का एक टूकड़ा अपने मुंह में डाल लें। 

-जब भी बस या फिर गाड़ी से सफर कर रहे हैं तो अपने साथ पुदीना जरूर रखें। 

-नींबू उल्टी और जी मिचलने जैसे समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। 1 कप गर्म पानी में 1 नींबू का रस और नमक मिलाकर पीने से नहीं आएगी उल्टी।

-सफर करते समय किताब पढ़ने या मोबाइल के इस्तेमाल से दूर रहें क्योंकि ऐसा करने से जी मचलाता है। 
 

Related News