25 APRTHURSDAY2024 11:34:29 PM
Nari

सब्जियों में लग गए हैं कीड़े तो निकालने के लिए अपनाएं ये आसान से टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Apr, 2022 11:43 AM
सब्जियों में लग गए हैं कीड़े तो निकालने के लिए अपनाएं ये आसान से टिप्स

गर्मियां आते ही सब्जियां खराब होने लग जाती हैं। मौसम बदलते ही सब्जियों में कीड़े पड़ने लग जाते हैं। हरी सब्जियों में ज्यादातर सफेद और हरे रंग की कीड़े पाए जाते हैं। एक्सपर्टस की मानें तो  कीड़े खाने से गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत ही जल्दी खराब होती हैं। लेकिन कुछ आसान से तरीके अपनाकर आप सब्जियों में पड़े कीड़े निकाल सकते हैं। तो  चलिए बताते हैं कैसे आप इन सब्जियों में पड़े कीड़े निकाल सकते हैं...

पत्ता गोभी से कैसे निकालें कीड़े?

पत्ता गोभी का रंग हरा होता है। जिसकी वजह से इसमें कीड़े दिखाई नहीं देते। बहुत से लोग इसे मानसून में खाने से बचते हैं। इसमें कीड़े निकालने में समय लगता है। इससे कीड़े निकालने के लिए पत्तागोभी के ऊपर की दो  लेयर निकालकर फेंक दें । बाकी लेयरस के निकाल कर अलग-अलग रख दें। किसी बर्तन में गुनगुना पानी डालकर उसमें 1 चम्मच हल्दी मिक्स करें। उसमें पत्तागोभी के सारे पत्ते डालकर 15-20 मिनट के लिए भिगो कर रख दें। फिर गोभी को बाहर निकालकर साफ पानी में निकाल दें। 

PunjabKesari

पालक से कैसे निकालें कीड़े?

बरसाती मौसम में बहुत से लोग पालक की सब्जी का सेवन नहीं करते। कीड़े लगने के कारण बहुत से लोग इससे परहेज हैं। इस मौसम में पालक के पत्तों में छेद होता है। जिस वजह से भी इसका इस्तेमाल करने से सभी डरते हैं। पालक से कीड़े निकालने के लिए आप गर्म पानी करके उसमें थोड़ा सा नमक मिला दें और पालक को पानी में डालकर 15-20 मिनट के लिए रख दें । थोड़ी देर के बाद साफ पानी में से पानी निकालकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ब्रोकली से कीड़े निकालने का तरीका 

ब्रोकली सेहत के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन उसमें मौजूद कीड़ो के कारण कोई भी उसका सेवन नहीं करता। इसका सेवन  करने से पहले इसको साफ करना भी जरुरी है। इसमें से कीडे़ निकालने के लिए आप इसके पिछले हिस्से को पहले काट लें और ब्रोकली के सारे फूलों को अलग कर दें। फिर गर्म पानी करके इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और ब्रोकली को 30 मिनट के लिए रख दें। फिर साफ  पानी में से निकाल कर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फूल गोभी से कैसे निकालें कीड़े?

सबसे पहले गोभी को 4-5 हिस्सों में काट लें। किसी बड़े साइज में काटें ताकि यह पानी में न घूले। फिर किसी बर्तन में पानी डालकर गर्म करें और उसमें 3 चम्मच हल्दी मिला लें। पानी में गोभी को 15-20 मिनट के लिए डिप करके रख दें। उसके बाद साफ पानी से निकाल कर आप इसका खाना बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। 
PunjabKesari

Related News