26 APRFRIDAY2024 5:47:46 PM
Nari

खाना बनाने में लगता है ज्यादा वक्त तो अपनाएं ये Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Jun, 2022 06:24 PM
खाना बनाने में लगता है ज्यादा वक्त तो अपनाएं ये Hacks

वर्किंग वुमेन्स के लिए घर और काम संभालना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में महिलाएं खाना बनाने के लिए आसान तरीके ढूंढती हैं। खासकर गर्मियों के मौसम में खाना बनाना बहुत ही मुश्किल होता है। कई बार मेहनत करने के बाद भी खाने का स्वाद अच्छे से नहीं आ पाता। यह भी महिलाओं की चिंता का एक कारण बन जाता है। आज आपको कुछ आसान से टिप्स बताते हैं, जिन्हें आप खाना बनाने से पहले इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

चावल बनेंगे खिले हुए 

कई बार कितनी कोशिश करने के बाद भी चावल खिले हुए नहीं बन पाते। चावल आपस में चिपक जाते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए आप उसमें एक चम्मच घी डाल दें। फिर चावल पकाएं। चावल एकदम खिले हुए बनेंगे।  खाने में भी इनक स्वाद आएगा। 

PunjabKesari

दाल का बढ़ाएं स्वाद 

यदि आपकी दाल का स्वाद नहीं आता तो आप दाल बनाने से पहले उसमें थोड़ा सा घी डालकर अच्छे से भून लें। फिर इसमें पानी मिलाएं। पानी मिलाकर फिर आप दाल को पकाएं। दाल का स्वाद कई गुणा बढ़ जाएगा। अगर दाल में नमक ज्यादा हो गया है तो आप उसमें आटे की गोलियां बनाकर डाल दें। कुछ देर में दाल में से नमक कम हो जाएगा। 

PunjabKesari

थीक बनाएं ग्रेवी 

सब्जी की अगर ग्रेवी थीक न बनें तो खाने का स्वाद भी नहीं आता। आप ग्रेवी थीक बनाने के लिए उसमें नारियल का चूरा डाल सकते हैं। सब्जी को भूनते समय आप नारियल का चूरा डालें। सब्जी का स्वाद भी बनेगा और थीक भी बनेगाी। 

PunjabKesari

सूजी के हल्वे का टेस्ट बढ़ाएं 

मीठे में सूजी का हल्वा हर घर में बनता है। इसका स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा बेसन भूनकर डाल दें। स्वाद और रंगत दोनों ही अच्छे से बढ़ जाएगी। 

आलू के परांठे का बढ़ाएं स्वाद 

आलू के परांठे का स्वाद बढ़ाने के लिए आप बाकी मसालों के साथ थोड़ा सा चाट मसाला डाल दें। इसके अलावा आप कसूरी मेथी भी इसमें डाल सकते हैं। इससे भी खाने का स्वाद और भी बढ़ जाएगा। 

PunjabKesari

 क्रिस्पी भिंडी बनाने के लिए 

यदि आप भिंडी और भी ज्यादा क्रिस्पी बनाना चाहते हैं तो उसमें थोड़ा सा भुना हुआ बेसन और नींबू डाल दें। इससे भिंडी और भी क्रिस्पी बनेगी। 

PunjabKesari

Related News