07 MARSUNDAY2021 11:46:20 PM
Nari

मोटापे की वजह हो सकती हैं मल्टीविटामिन्स, ये दवाएं भी बढ़ाती हैं वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Aug, 2020 10:14 AM
मोटापे की वजह हो सकती हैं मल्टीविटामिन्स, ये दवाएं भी बढ़ाती हैं वजन

सिरदर्द, कमर या बदन दर्द से छोटी मोटी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग पेनकिलर्स की तरफ ही भागते हैं। मगर, इनका अधिक सेवन ना सिर्फ लिवर को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इससे मोटापा भी बढ़ता है। वहीं, इसके अलावा भी ऐसी बहुत सी दवाइयां है जो वजन बढ़ाने का काम करती हैं। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ दवायों के बारे में बताएंगे जो मोटापे का कारण बन सकती हैं।

हार्मोन्स सप्लीमेंट्स

हार्मोन्स असंतुलित होने पर पीसीओडी, पीसीओएस, तनाव, अनियमित पीरियड्स की समस्या हो सकती हैं। ऐसे में लोग हार्मोन्स सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर देते हैं लेकिन इसकी हाई डोज भी मोटापे की वजह बन सकती हैं। वहीं इससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। ऐसे में बिना डॉक्टरी सलाह किसी भी दवा का सेवन ना करें।

PunjabKesari

माइग्रेन की दवाई

माइग्रेन के असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन इससे भूख बढ़ जाती है, जिससे आप ओवईटिंग कर लेते हैं। इससे धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है।

अस्थमा  की दवा

अस्थमा और आर्थराइटिस जैसी बीमारियों पर कंट्रोल करने के लिए स्टेरॉइड्स ग्रुप की दवा दी जाती है लेकिन इससे भी मोटापा बढ़ने की समस्या हो सकती है। यही नहीं, इससे डायबिटीज का खतरा भी रहता है।

मल्टीविटामिन टैब्लेट्स

बिना डॉक्टर की सलाह लिए मल्टीविटामिन्स ले रहे हैं तो सावधान हो जाएं। लंबे समय तक इन गोलियों का सेवन भी मोटापे का कारण बन सकता है। दरअसल, इससे मेटाबॉलिज्म अधिक सक्रिय हो जाता है, जिससे भूख अधिक लगती है और वजन बढ़ने लगता है।

PunjabKesari

हाई ब्लडप्रेशर की दवाएं

हाई ब्ल्डप्रेशर को कंट्रोल करने वाली दवा भी वजन बढ़ाती है। दरअसल, ये दवाएं कैलोरीज बर्न करने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है। साथ ही इससे शरीर में वॉटर रिटेंशन की समस्या भी हो सकती है, जो वजन बढ़ने की कारण है।

डायबिटीज या दिल के मरीज न करें लापरवाही

डायबिटीज, दिल के मरीज या अटैक आने के बाद ऐसी दवाएं दी जाती हैं जो जिंदगीभर चलती है। इनसे भी वजन बढ़ सकता है लेकिन आप इन्हें लेना बंद ना करें। इसके लिए आप डॉक्टर से सलाह लें। साथ ही वजन कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज व योग का सहारा लें।

PunjabKesari

क्या करें...

. अगर दवा से वजन बढ़ रहा है तो इसे लेना बंद ना करें बल्कि डॉक्टर से सलाह लेकर उसे बदल लें।
. आप डॉक्टरी सलाह से खुराक कम भी कर सकते हैं लेकिन खुद से कोई भी बदलाव ना करें।
. मल्टीविटामिन्स गोलियां लेने की बजाए आप अपनी डाइट में हैल्दी फूड्स शामिल कर सकते हैं। अगर फिर भी शरीर में विटामिन की कमी पूरी ना हो तो आप लिमिट में इसका सेवन करें।

खान-पान का रखें ध्यान

वजन घटाना चाहते हैं तो हैल्दी चीजें लेना बंद ना करें बल्कि पोषक तत्वों से भकपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी और वजन भी कंट्रोल में रहेगा। साथ ही रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज या योग और भोजन के बाद 10 मिनट की सैर भी जरूरी है।

PunjabKesari

Related News