28 APRSUNDAY2024 5:54:39 PM
Nari

चेहरे पर साबुन लगाने से त्वचा को होंगे ये नुकसान, इस्तेमाल करने से पहले बरतें सावधानी

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Jan, 2023 05:44 PM
चेहरे पर साबुन लगाने से त्वचा को होंगे ये नुकसान, इस्तेमाल करने से पहले बरतें सावधानी

महिलाएं अपनी स्किन पर ग्लो बनाए रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। स्किन को मुलायम बनाए रखने के लिए तरह-तरह के फेस वॉश भी इस्तेमाल करती हैं। वहीं कई महिलाएं चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करती हैं। परंतु चेहरे पर साबुन लगाने से भी कई नुकसान हो सकते हैं। साबुन में कास्टिक सोडा, आर्टिफिशियल फ्रेगनेंस होती है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। चेहरे की त्वचा शरीर के बाकी अंगों के मुकाबले ज्यादा सेंसिटिव होती है जिसके कारण स्किन डैमेज हो सकती है। स्किन में ड्राइनेस भी होने लगती है। तो चलिए आपको बताते हैं चेहरे पर साबुन लगाने से क्या-क्या नुकसान होंगे...

ड्राई होगी स्किन 

साबुन के साथ चेहरा धोने से स्किन ड्राई होने लगती है। साबुन में सर्फेक्टेंट मौजूद होता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने में मदद करता है। इसके अलावा इसके कारण आपकी त्वचा ड्राई भी हो सकती है। स्किन पर झुर्रियां, रेडनेस और जलन जैसी समस्याएं भी हो सकती है। इसके अलावा साबुन त्वचा की प्राकृतिक नमी को भी खराब कर सकता है। 

PunjabKesari

चेहरे पर दिखेंगे एजिंग के लक्षण 

यदि आप साबुन से चेहरा धोते हैं तो उम्र से पहले ही एजिंग के लक्षण दिख सकते हैं। साबुन के साथ चेहरा धोने से त्वचा ड्राई, रुखी और बेजान होने लगती है। इसके अलावा चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइंस भी दिख सकती हैं। 

स्किन से कम होगा नैचुरल ऑयल 

साबुत आपकी त्वचा से नैचुरल ऑयल कम कर देगा। रोजाना साबुन के साथ चेहरा धोने से स्किन टाइट और ड्राई होने लगती है। यदि आप स्किन पर नैचुरल ऑयल बनाए रखना चाहते हैं तो चेहरे पर ज्यादा साबुन लगाना नुकसानदायक हो सकता है। 

PunjabKesari

स्किन के पोर्स होंगे बंद 

यदि आप साबुन से चेहरा धोएंगे तो आपकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाएंगे। साबुन में फैटी एसिड मौजूद होता है यह फैटी एसिड पोर्स में जमा होने लगते हैं जिसके कारण पोर्स बंद होने लगते हैं। इसके कारण आपको मुंहासें की समस्या भी होने लगती है। इससे ब्लैकहेड्स और व्हाइट हैड्स की समस्या भी आपको हो सकती है। पोर्स को हैल्दी और ओपन रखने के लिए आप चेहरे को साबुन से न धोएं। 

डिस्टर्ब होगा स्किन का पीएच लेवल 

त्वचा एसिडिक होती है और साबुन एल्कलाइन बेस्ड होता है। ऐसे में साबुन के साथ चेहरा धोने से त्वचा का पीएच लेवल बिगड़ सकता है। यदि आप त्वचा को हैल्दी रखना चाहते हैं तो पीएच लेवल बैलेंस होना भी जरुरी है। पीएच बैलेंस होने से त्वचा बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बच सकती है और ड्राई स्किन से भी बचती है। यदि आप स्किन का पीएच लेवल बैलेंस रखना चाहते हैं तो चेहरे को साबुन से न धोएं। 

PunjabKesari
 

Related News