09 FEBTHURSDAY2023 7:30:26 AM
Nari

प्लासिटक बर्तनों के जिद्दी दाग घिस-घिसकर हैं परेशान तो अजमाएं ये आसान Kitchen Hacks

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Nov, 2022 02:53 PM
प्लासिटक बर्तनों के जिद्दी दाग घिस-घिसकर हैं परेशान तो अजमाएं ये आसान Kitchen Hacks

आजकल प्लास्टिक के बर्तन काफी ट्रेंड में हैं। हर कोई स्टील के बर्तनों से बोर होकर इन कलरफुल बर्तनों की तरफ आराम से आकर्षित हो जाता है। आपकीे किचन में भी ये मिल जाएंगे। इन बर्तनों में जो सबसे ज्यादा दिक्कत आती है वो यह कि इन्हें रोजाना इस्तेमाल करने से इनमें कई बार इसमें खाने की महक भी रह जाती है। इतना ही नहीं इसमें लगे जिद्दी दाग बहुत बुरे लगते हैं। आज हम आपको बताएंगे कैसे आप इन जिद्दी दागों और महक से छुटकारा पाएं।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा

अपने बर्तनों को चमकाने और महकाने के लिए आप बेकिंग सोडा का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप एक बाल्टी में गर्म पानी भर लें और इसमें तीन तीन चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब अपने प्लास्टिक के बर्तनों को इसमें डालकर रख दे। ध्यान रहे आपके बर्तन पूरी तरह इसमें डूब जाए। आधे घंटे बाद इन बर्तनों को स्क्रब से रगड़कर साफ पानी से धो लें।

सिरका

प्लास्टिक के बर्तन से दाग और महक हटाने के लिए आप सिरका का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको पानी में सिरके को मिलाकर बर्तन पर डालकर कुछ देर के लिए छोड़ना होगा। कुछ देर बाद इसे स्क्रब से रगड़कर साफ करें। ऐसा करने से आपके बर्तन से बदबू भी चली जाएगी और साथ ही यह चमकदार भी लगेगा।

PunjabKesari

लिक्विड क्लोरीन ब्लीच

ब्लीच से अपने कपड़ों में लगे दाग तो कई बार हटाए होंगे, पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इससे आप प्लास्टिक के बर्तंनों में लगे दागों से भी छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नहीं यह आपके टिफिन में से आने वाली गंध को भी दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आपको बस लिक्विड क्लोरीन ब्लीच का इस्तेमाल करना होगा।

PunjabKesari

कॉफी

बदबूदार प्लास्टिक के बर्तनों को साफ करने के लिये आप कॉफी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर को बर्तन पर लगाकर छोड़ दें।

PunjabKesari

कुछ देर बाद बर्तन को रगड़ें। ऐसा करने से आपके बर्तन चमक उठेंगे और उनमें से आने वाली गंदी स्मेल भी दूर हो जाएगी। 

Related News