25 APRTHURSDAY2024 1:33:43 PM
Nari

इन घरेलू उपाय से ठीक करे जीभ और मुंह के छाले

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 11 Jul, 2021 01:44 PM
इन घरेलू उपाय से ठीक करे जीभ और मुंह के छाले

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही कई तरह की स्किन प्राॅब्लम भी शुरू हो जाती हैं। सनबर्न और टैनिंग से लेकर शरीर में गर्मी बढ़ने तक कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती है। ऐसी ही एक समस्या है जीभ में छालों की है, जो अकसर पानी की कमी या फिर अधिक गर्मी की वजह उत्पन्न होती हैं। अगर आप जीभ के छालों से परेशान हैं और कई दवाई का सेवन करने के बाद भी इन जीभ के छालों से आपको राहत नहीं मिल रही है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू टिप्स के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे फाॅलो कर आप जीभ के छालों से राहत पा सकेंगे। आईए जानते हैं जीभ के छालों से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में- 

PunjabKesari

बेकिंग सोडा 
पेट में गर्मी बढ़ जाने की वजह से जीभ में होने वाले छालों से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा बेहद कारगार है। इसके लिए आप अपने मुंह को आधे कप गर्म पानी और एक टी स्पून बेकिंग सोडा के मिक्सचर से धोएं। इसके साथ आप इन दोनों का पेस्ट बना कर भी अपने जीभ पर लगा सकते हैं,जल्द ही इस समस्या से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

एलोवेरा
एलोवेरा शरीर के हर तरह की समस्या के लिए कारगार है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। जीभ के छालों से निजात पाने कि लिए रोजाना दो से तीन बार अपने जीभ को एलो वेरा से धोएं। ऐसा करने से आपको फौरन छालों से राहत मिलेगी।

शहद 
शोध के अनुसार, शहद नैचुरल एंटीबैक्टीरियल होता है जो तरह-तरह के घावों और चोट के लिए कारगार है। जीभ के छालों से राहत पाने के लिए इसे अपनी जीभ पर लगाएं या गर्म पानी में शहद मिला कर पी जाएं। इस घरेलू उपाय को 2 से 3 बार रोजाना अपनाएं। 

PunjabKesari

नारियल तेल 
नारियल तेल में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व मौजूद होते हैं। होता है। जीभ के छाले से राहत पाने के लिए एक रुई के गोले की मदद से नारियल तेल अपनी जीभ पर लगाएं और हल्के हाथों से मलें। 

हाइड्रोजन पेरोक्साइड 
हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है इसीलिए जीभ के छालों को ठीक करने में बेहद प्रभावशाली है। डॉक्टर्स के अनुसार,  छालो को ठीक करने के लिए  3 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड को पानी में मिलाएं याद रखे दोनों इंग्रेडिएंट्स को समान मात्रा में मिलाना है। अब काॅटन सेइस मिक्सचर को अपने जीभ पर लागएं और कुछ देर बाद गर्म पानी से अपने मुंह धो लें। 

PunjabKesari

नमक का पानी
सॉल्ट वॉटर यानि की नमक का पानी का इस्तेमाल छालों के दर्द को दूर करने में कारगार है।  इसके लिए आप  गर्म पानी में एक टी स्पून नमक मिलाएं और गार्गलिंग कीजिए। इससे भी आपकों जल्द आराम मिलेगा। 

Related News