29 APRMONDAY2024 2:44:41 PM
Nari

फेंकने की नहीं पड़ेगी जरुरत, इस तरह से इस्तेमाल करें लहसुन के छिलके

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Feb, 2024 02:39 PM
फेंकने की नहीं पड़ेगी जरुरत, इस तरह से इस्तेमाल करें लहसुन के छिलके

खाने में लहसुन का इस्तेमाल तो होता ही है। सब्जियों की सुंगध और स्वाद बढ़ाने के लिए महिलाएं अक्सर इसका इस्तेमाल करती हैं। लहसुन को अलग-अलग तरह के मसाले और जड़ी बूटियों के साथ बनाया जाता है जो आपके खाना का स्वाद दोगुना कर देते हैं। लहसुन तो कई बार इस्तेमाल होता है लेकिन महिलाएं इसके छिलकों को अक्सर फेंक देती हैं। आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं। 

सिजनिंग में करें इस्तेमाल 

लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल आप सिजनिंग के लिए कर सकते हैं। सिजनिंग करने के लिए आप स्टोर किए हुए छिलकों को साफ पानी से धो लें। इसके बाद छिलकों को ट्रे में रखकर सूखा लें। अब इसे ओवन में रखकर ड्राई कर लें। जब यह छिलके पूरी तरह सूख जाएं तो इन्हें ग्राइंडर में पीस लें। अच्छी तरह से पाउडर बनाने के बाद इन्हें मिक्सी में से निकाल लें। इस तरह आपकी होममेड सीजनिंग बनकर तैयार है। इस पाउडर को किसी एयरटाइट कंटेनर में डालकर रख दें। किसी भी सब्जी में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।    

PunjabKesari

गंदे बर्तन करें साफ 

चाय के बर्तन, सब्जी वाली कढ़ाई पर अक्सर जिद्दी दाग जमा हो जाते हैं। ऐसे में यह दाग साबुन से साफ करने पर भी नहीं जाते। इन बर्तनों को साफ करने के लिए आप लहसुन के छिलके इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले छिलके को अच्छी तरह ड्राई कर लें। फिर बर्तन को इनके साथ स्क्रब करें। यह साफ हो जाएंगे। 

बढ़ेगी खाद की क्वालिटी 

यदि आपके गार्डन में खाद मौजूद है और आपको उसकी जरुरत है तो आप उसमें लहसुन के छिलके मिलाकर उसकी क्वासिटी बढ़ा सकते हैं। छिलके में मिलने वाले जरुरी पोषक तत्व खाद के साथ मिलकर इसकी क्वालिटी को दोगुना कर देंगे। 

PunjabKesari

कुकिंग में ऐसे करें इस्तेमाल 

खाना बनाते समय जो लहसुन का छिलका बच जाता है उसका इस्तेमाल आप किचन में कर सकते हैं। खाने से पहले सलाद की ड्रेसिंग करने के लिए विनेगर में इन छिलकों को मिला दें। यदि कुछ नहीं है तो छिलके पीसकर नमक में मिलाकर आप रख सकते हैं। 

कपड़ों की बदबू होगी दूर 

अलमारी में रखे गंदे और पुराने कपड़े अक्सर बदबू फैला देते हैं। ऐसे में लहसुन के छिलके आपकी परेशानी दूर कर सकते हैं। एक साफ सूती  कपड़े में लहसुन के छिलके रखकर पोटली बनाकर कपड़ों के पास रख दें। यह छिलके कपड़ों में से आ रही बदबू सोख लेंगे।

PunjabKesari


 

Related News