27 APRSATURDAY2024 5:42:16 AM
Nari

डल हुए Curly Hairs की ऐसे करें देखभाल, बनेंगे स्मूद और शाइनी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 09 Mar, 2024 12:10 PM
डल हुए Curly Hairs की ऐसे करें देखभाल, बनेंगे स्मूद और शाइनी

अलग-अलग तरह के हेयर टेक्सचर की देखभाल भी अलग- अलग तरीके से करनी पड़ती है। खासकर घने घुंघराले बाल अक्सर रूखे, घुंघराले, कमजोर होते हैं। इसकी वजह ये है कि वो एक एंगल से बढ़ते हैं। कर्ली होने का कारण वो उलझते भी ज्यादा है। लेकिन अगर आप सही तरीके से इन बालों की देखभाल करें तो वो न सिर्फ बेहद शाइनी हो जाएंगी बल्की जड़ों से मजबूत और हेल्दी भी बनेंगे। आइए आपको बताते हैं कर्ली बालों को स्मूथ बनाने के टिप्स..

सल्फेट फ्री शैंपू का करें इस्तेमाल

केमिकल वाले शैंपू बालों से उनके नेचुरल ऑयल्स को छीन सकते हैं, जिससे ड्राईनेस और फ्रिजिनेस की समस्या होती है। वहीं घुंघराले बाल पहले से ही ड्राईनेस के शिकार होते हैं, इसलिए सल्फेट फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करना जरूरी है, जिससे उन्हें नुकसान पहुंचने से बचाया जा सके। कर्ली हेयर के लिए ऐसे माइल्ड शैंपू को चुनें, जिसे कर्ली बालों के लिए डिज़ाइन किया गया हो।

PunjabKesari

 रेगुलर कंडीशन करते रहें

कर्ली बाल सीधे बालों की तुलना में ज्यादा रूखे होते हैं, जिसका मतलब है कि उनमें नमी की जरूरत से ज्यादा होती है। इसके लिए एक अच्छी क्वालिटी के कंडीशनर का इस्तेमाल करें। ये बालों को हाइड्रेट और फ्रिज फ्री रखता है। कोशिश करें कि ऐसे कंडीशनर का इस्तेमाल करें, जो घुंघराले बालों के लिए डिजाइन किए गए हों। इससे बाल डैमेज नहीं होंंगे

ज्यादा हेयर वॉश न करें

कर्ली बालों को बार-बार धोने से वे और भी ज्यादा ड्राई और फ्रिजी हो सकते हैं। ऐसे बालों को हर दो से तीन दिनों में धोना अच्छा होता है। वहीं अगर आपके बाल बहुत ड्राई हो गए हैं, तो बालों को इससे भी कम धोएं। ड्राई शैंपू  या फिर लीव-इन कंडीशनर की मदद से उन्हें फ्रेश लुक मिलेगी।

चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें

घुंघराले बाल को चौंडी कंघी के साथ ही ब्रश करना चाहिए।  रेगुलर ब्रश या कंघी का इस्तेमाल करने से ये और भी ज्यादा टूटने  लगते हैं। 

PunjabKesari

ब्लो-ड्राई करते समय डिफ्यूजर का इस्तेमाल करें

कर्ली बालों को ब्लो-ड्राई करने पर ये और ज्यादा ड्राई और डैमेज हो सकते हैं। ऐसे में डिफ्यूजर का इस्तेमाल करने से हीट के प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है। बता दें डिफ्यूजर एक तरह का अटैचमेंट है, जो ड्रायर में अलग से फिट हो जाता है और इसकी मदद से हीट को फैलने में मदद मिलती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बस इसे ब्लो ड्रायर में अलग से जोड़ दें और बालों को सुखाएं।

PunjabKesari

Related News