14 JULSUNDAY2024 3:55:21 AM
Nari

स्ट्रेस हो जाएगा छुमंतर, दिमाग को रखना है बिल्कुल Relax तो फॉलो करें ये Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Sep, 2023 07:00 PM
स्ट्रेस हो जाएगा छुमंतर, दिमाग को रखना है बिल्कुल Relax तो फॉलो करें ये Tips

व्यस्त लाइफस्टाइल और काम के प्रेशर के चलते आजकल हर कोई तनाव से जूझ रहा है। हर उम्र के व्यक्ति में किसी न किसी तरह का तनाव रहता है परंतु हद से ज्यादा तनाव कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है। तनाव से ग्रस्त व्यक्ति को सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है इसलिए समय रहते तनाव को कंट्रोल करना बहुत ही आवश्यक है आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप बढ़ते हुए तनाव से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

खुद को रखें रिलैक्स 

तनाव से बचने के लिए आप खुद को रिलैक्स रखें। मेडिटेशन और योग जैसी एक्सरसाइज को आप अपनी रुटीन का हिस्सा बन सकते हैं। खासतौर पर मेडिटेशन एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे आपको स्ट्रेस कम होगा और दिमाग को शांति मिलेगी। मेडिटेशन करने से दिमाग ज्यादा एक्टिव रहता है। 

PunjabKesari

डाइट का रखें ध्यान 

शायद इस बात को सुनकर आपको थोड़ी हैरानी हो कि जो भी चीज आप खाते-पीते हैं उसका मस्तिष्क पर गहरा असर होता है। ज्यादा जंक और पैकड फूड खाने से दिमाग कम एक्टिव होता है। ऐसे में इस तरह के फूड्स की जगह आप सब्जियां और फल अपनी डाइट में शामिल करें ताकि आप शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रह सकें। 

पूरी नींद लें 

यदि आप रात में पूरी 7-8 घंटे की नींद नहीं लेते तो सारा दिन थकान महसूस हो सकती है। पूरी नींद न लेने के कारण मूड स्विंग्स, मेंटल हेल्थ और एनर्जी लेवल भी प्रभावित होता है। इसलिए तनाव से राहत पाने के लिए पूरी मात्रा में नींद जरुर लें। 

PunjabKesari

कुछ नई चीजें सीखें  

यदि आपके पास कुछ समय खाली है तो उस दौरान तनाव लेने की जगह कुछ नई चीज सीखने की कोशिश करें। खुद को आप ऐसे काम में व्यस्त रखें जो आपको काफी पसंद है। अपना मनपसंदीदा काम करने से आप खुद को एक्टिव और मन को शांत रख पाएंगे और इससे आपका तनाव भी कम होगा। 

जरुरत पड़ने पर लें मदद 

अक्सर कई लोग दूसरों की मदद लेने में हिचकिचाते हैं लेकिन यदि आपका तनाव ज्यादा बढ़ता है तो आप किसी की सलाह भी ले सकते हैं। दोस्त, पार्टनर या परिवार के लोगों के साथ बातचीत करके आप परेशानी दूर कर सकते हैं। दूसरों के साथ बात करने से आपका तनाव काफी हद तक कम होगा।

PunjabKesari

Related News