23 JULTUESDAY2024 6:44:27 PM
Nari

उम्र में फासले से नहीं होगा रिश्ता खराब, जब Eijaz-Pavitra की टिप्स करेंगे फॉलो

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Aug, 2023 02:22 PM
उम्र में फासले से नहीं होगा रिश्ता खराब, जब Eijaz-Pavitra की टिप्स करेंगे फॉलो

किसी भी रिश्ते को प्यार से विश्वास के साथ मजबूत किया जा सकता है।  लेकिन कहते हैं कि यदि आपने खुद से किसी बड़े इंसान से प्यार हो गया है तो रिश्तों को संभालना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है। लेकिन आप बिग- बॉस  14 के contestants eijaz और पवित्रा पुनिया को ही देख लिजिए। पवित्रा eijaz से 11 साल छोटी हैं, फिर भी उनका रिश्ता 3 साल से काफी मजबूत है। दोनों बहुत जल्द शादी भी करने वाले हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि उम्र में छोटी पार्टनर के साथ आपका रिश्ता मजबूत रहे तो ये टिप्स फॉलो करें..


पार्टनर के प्रति उम्मीदें बढ़ाकर बनाएं रिश्ता मजबूत 

इसके अलावा पार्टनर के प्रति सच्ची उम्मीदें रखकर और उसके साथ रिश्ते को लेकर साफ बात करके भी आप रिश्तों को लंबे समय तक चला सकते हैं। लेकिन यदि सिर्फ रिश्ते में एक ही इंसान की उम्मीदें और समाज के उम्र के लेकर ताने एक व्यक्ति के अच्छे रिश्ते को कमजोर बना सकते हैं जिसके कारण दोनों मानसिक और भावनात्मक रुप से प्रभावित हो सकते हैं। 

PunjabKesari

रिश्ते में रखें समझ

रिश्तों में समझ न होने और उम्र के ज्यादा प्रभाव के कारण रिश्तों में दर्रार भी आ सकती है। ऐसे में आप दोनों रिश्तों को खराब करने वाली चीजों पर ध्यान देकर पार्टनर के साथ अपना रिश्ता मजबूत बना सकते हैं। एक-दूसरे को समय न देने के कारण और रिश्ते कमजोर होने के कारण कई बार यह टूटने लगते हैं। खासकर रिलेशनशिप में कई बातें जोड़कर एक-दूसरे की मानसिक और भावनात्मक रुप से साथ देकर भी आप रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं। इस बात को समझें कि आपका रिश्ता कैसे दूसरों से अलग है खासकर यदि आप दोनों में उम्र का फर्क है तो आप रिश्तों में अपनी जिम्मेदारियां बदलकर एक-दूसरी की देखभाल करके और कोई भी फैसला साथ में लेकर पार्टनर के साथ रिश्ते मजबूत कर सकते हैं। 

पर्सनल स्पेस का भी रखें ध्यान 

इस बात का खास ध्यान रखें कि रिश्तों में संतुलन भी जरुरी है। ऐसे में पर्सनल स्पेस दोनों के लिए बहुत ही जरुरी है। कुछ चीजों में पार्टनर को बार-बार टोकने के कारण या उनके कामों में दखल देने के कारण भी रिश्ते खराब हो सकते हैं। इसलिए स्पेस का ध्यान रखें साथ होने का मतलब यह नहीं कि आप उनकी बाकी चीजों को भूल जाएं। प्रोफेशनल जिम्मेदारियां, परिवार और सोशल सर्कल सभी का सम्मान करें। यह सब पार्टनर की जरुरतों के साथ-साथ आपकी भी जरुरत हो सकती है ऐसे में इन सब चीजों का सम्मान जरुर करें । 

PunjabKesari

समाज की सोच डालती है असर 

कई बार अगर कपल्स आपस में खुश भी हो तो समाज के कलंक और ताने उनके हंसते खेलते रिश्ते को खराब कर सकते हैं। बैंगलुरु के साइको थेरेपिस्ट संधु वाधवा के अनुसार, रिश्ते समाज के कलंक और राय के कारण भी प्रभावित होते हैं। भारतीय सभ्यता में खासकर यदि पार्टनर की उम्र एक महिला से बढ़ी है तो उसे पहले यह साबित करना पड़ता है कि वह अपने पार्टनर के लिए सही है। लेकिन उम्र के ज्यादा गैप के कारण रिश्तों पर असर नहीं पड़ना चाहिए। खासकर रिश्ते आपस में बात करके नहीं बल्कि एक-दूसरे को पर्याप्त समय देकर और उन्हें समझकर मजबूत बनाए जा सकते हैं। इसके अलावा एक्सपर्ट्स कहते हैं कि रिश्तों में यह जरुरी है कि आपका मानसिक और इमोशनल स्पोर्ट भी दूसरे इंसान के लिए जरुरी हो। बहुत से लोग इस बात को लेकर अंजान होते हैं कि उन्हें रिश्ते में आखिर क्या चाहिए। लेकिन रिश्तों में उम्मीदें, जिम्मेदारियां और यादें भरकर आप रिश्तों को मजबूत बना सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको कोई चाहने वाला पार्टनर मिले तो भी आप रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं।  

PunjabKesari

Related News