21 JUNFRIDAY2024 1:14:42 AM
Nari

गलती से खरीद लाएं कच्चा खरबूजा? इन ट्रिक्स से चुटकियों में बनाएं पका हुआ और मीठा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 May, 2024 05:29 PM
गलती से खरीद लाएं कच्चा खरबूजा? इन ट्रिक्स से चुटकियों में बनाएं पका हुआ और मीठा

नारी डेस्क: गर्मियों की तेज धूप में ताजे रसीले फल खाने का मन करता है। तरबूज के अलावा खरबूज भी इन दिनों बाजार में खूब बिक रहे हैं। इससे तासीर ठंडी होती है और ये शरीर को कूल बनाए रखने में मददगार है।  यहां तक तो सब ठीक है, मूड तब खराब हो जाता है जब आप खरबूजे को काटें और ये कच्चा निकले। जी हां, ऐसा कई बार होता है, लेकिन टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। यहां पर हम आपसे कुछ किचन टिप्स शेयर करेंगे, जिससे ये चुटकियों में पक्के और मीठे हो जाएंगे।

पेपर बैग

अक्सर घर का राशन डिलीवरी करते वक्त बैग्स की घर में भरमार हो जाती है। बस इसी का इस्तेमाल करते हुए आप खरबूजे को पका सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले इस बैग में 2 छोटे छेद कर लीजिए और फिर उसमें अच्छे से खरबूजे को पैक कर दीजिए और इस बैग को किसी गर्म पर रखें। इससे ये जल्दी पक जाएंगे।

PunjabKesari

एथिलीन रिलीज करने वालों को साथ रखें

एथिलीन ऐसा हार्मोन है जो फलों और सब्जियों को जल्दी पका देता है। अगर आप खरबूजे को जल्दी पकाना चाहते हैं तो उसे एथिलीन छोड़ने वाले फलों जैसे सेब, केले और कागज से लपेटकर रख दें।

पेपर टॉवल

खरबूजे को पकाने के लिए आप उसे पेपर टॉवल या अखबार में लपेटकर रखें। ये ट्रिक फलों को चारों ओर से एथिलीन गैस बनाकर अतिरक्ति नमी देगी जिससे फल जल्दी पक जाएगा।

ऐसे पहचानें मीठे खरबूजे

1. खरबूज की बाहरी छिलके को देखकर उसके मीठे होने की पहचान बड़ी आसानी से हो जाती है। मीठे खरबूजे के ऊपर बहुत ज्यादा जाली नुमा लाइनें बनी हुईं होती है। जबकि कम मीठे खरबूज में लाइनें कम और पीलापन और चिकना होता है।

PunjabKesari

2. मीठे खरबूजे की बाहरी परत पर हरी धारियां बनी हुई होती हैं, जबकि खरबूजे की बाहरी परत पर अगर पीलापन लिए हुए हो तो वह कम मीठा होता है।

3. बाजार से खरबूज खरीदते वक्त उन्हें सूंघे जरूर। खरबूजा मीठा होगा तो उससे बेहद अच्छी सुगंध आएगी, जबकि कम मीठे खरबूजे से कम खुशबू आएगी।

Related News