16 JUNWEDNESDAY2021 11:43:43 PM
Nari

ज्यादा तेल होने से बिगड़ गया है सब्जी का स्वाद तो जायका बढ़ा देंगे ये 'Tips And Tricks'

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 May, 2021 06:53 PM
ज्यादा तेल होने से बिगड़ गया है सब्जी का स्वाद तो जायका बढ़ा देंगे ये 'Tips And Tricks'

सब्जी बनाते समय कई बार तेल अधिक पड़ जाने की परेशानी हो जाती है। इससे सब्जी का रंग और स्वाद दोनों ही खराब हो जाते हैं। हम यूं भी कह सकते हैं कि सब्जी बनाने में की गई मेहनत पर पानी फिर जाता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहती है तो आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताते हैं। इसकी मदद से आपकी सब्जी में अधिक तेल की परेशानी दूर होगी। साथ ही सब्जी का रंग और स्वाद भी बरकरार रहेगा। 

तरी वाली सब्जी में डालें ब्रेड क्रम्ब्स

तरी वाली सब्जी में तेल कम करने के लिए उसमें बिना तेल में रोस्ट किए ब्रेड क्रम्ब्स मिलाएं। यह सब्जी का तेल सोखकर उसका स्वाद बढ़ाने में मदद करेगा। 

टमाटर की प्यूरी भी आएगी काम

टमाटर तो हर घर में आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे में आप तरी वाली सब्जी में तेल कम करने के लिए उसमें टमाटर की प्यूरी मिला सकती है। इसके लिए पहले इसे अलग पैन में बिना तेल के थोड़ा रोस्ट कर लें।

PunjabKesari

उबले आलू दिखेगा कमाल

सब्जी में तेल अधिक होने पर उसमें उबले का पेस्ट डाल सकती है। इसके लिए आलू के पेस्ट को हल्का सा रोस्ट करें। फिर उसे सब्जी में मिलाकर 5 मिनट तक पकाएं। फिर इसे 5-10 मिनट तक ढककर रख दें। इससे सब्जी पर जमा एक्सट्रा ऑयल अब्सॉर्ब हो जाएगा। 

सूखी सब्जी में डालें बेसन 

सूखी सब्जी में अधिक को सोखने के लिए आप बेसन यूज कर सकती है। इसके लिए बेसन को हल्का सा भून लें। इससे भिंडी, शिमला मिर्च, बैंगन, आलू आदि सूखी सब्जी में मिलाएं। सब्जी को थोड़ी देर पकाएं। इससे आपकी सब्जी और भी टेस्टी व क्रिस्पी बनेगी। 

सूखी सब्जी के लिए चावल का आटा भी रहेगा सही

बेसन की जगह पर आप चावल का आटा भी डाल सकती है। यह भी सब्जी में एक्सट्रा ऑयल सोखने में मद करेगा। 

PunjabKesari

ग्रेवी वाली सब्जी में काम आएगा कॉर्न फ्लोर 

ग्रेवी वाला चिली पनीर, मंचूरियनल या किसी भी सब्जी में तेल सोखने के लिए कॉर्न फ्लोर डालें। इसके लिए थोड़े से पानी में जरूरत अनुसार कॉर्न फ्लोर घोलकर एक पैन में पकाएं। फिर इसे तैयार सब्जी में डालकर मिलाएं। इससे सब्जी का अतिरिक्त तेल कॉर्न फ्लोर में मिल जाएगा। 


 

Related News