29 APRMONDAY2024 5:28:35 PM
Nari

प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ते पेट से हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे, मिलेगी Malaika Arora जैसी पतली कमर!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Apr, 2023 12:55 PM
प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ते पेट से हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे, मिलेगी  Malaika Arora जैसी पतली कमर!

अक्सर बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं में पेट बढ़ने की समस्या होती है, साथ ही प्रेग्नेंसी का मोटापा महिलाओं के लिए कम करना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि बच्चे को जन्म देने के बाद एक महिला की बॉडी काफी कमजोर हो जाती है। इसलिए प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा हुआ वजन और पेट कम करने में जल्दबाजी ना करें, ना किसी दवाई का उपयोग करें जिससे आपकी और आपके बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़े। इसकी जगह आप कुछ घरेलू उपाय की मदद से अपना पेट कम कर सकती हैं और ये काफी असरदार भी हैं तो चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में...

ऐसे करें पेट और वजन कम

मेथी

मथी के बीज पेट कम करने में काफी मददगार होते हैं। साथ ही ये महिलाओं में हार्मोन को संतुलित रख कर पेट कम करते हैं। रात के समय में 1 चम्मच मेथी के बीजों को 1 ग्लास पानी में उबालें। पानी को हल्का गुनगुना होने पर पीएं। पेट जल्दी कम हो जाएगा।

PunjabKesari

ब्रेस्टफीडिंग

बच्चे को ब्रेस्ट फीड जरूर कराएं। एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि ब्रेस्ट फीडींग करवाने से शरीर में मौजूद फैट सेल्स और कैलोरीज दोनों मिलकर दूध बनाने का काम करते हैं,जिससे बिना कुछ करें ही वजन कम हो जाता है।

PunjabKesari

गर्म पानी पीएं

बच्चे को जन्म देने के बाद पीने के लिए सिर्फ गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें क्योंकि गर्म पानी ना केवल पेट कम करता है बल्कि यह शरीर को मोटा होने से भी बचाता है।

PunjabKesari

गर्म कपड़े या बेल्ट का करें इस्तेमाल

अपने पेट को किसी गर्म कपड़े या बेल्ट की मदद से लपेट कर रखें। यह पेट को सामान्य आकार में लाने का काम करता है, साथ ही इससे प्रग्नेंसी के बाद पीठ के दर्द में भी आराम मिलता है।

PunjabKesari

दालचीनी और लौंग

प्रेग्नेंसी के बाद पेट को कम करने के लिए दालचीनी  और लौंग बहुत कारगार साबित होते हैं। इसके लिए 2-3 लौंग और आधा चम्मच दालचीनी तो उबाल कर उसके पानी को ठंडा करके पीएं, जल्दी ही पेट कम हो जाएगा।

PunjabKesari

ग्रीन टी

ग्रीन टी वजन को कम करने में काफी लाभकारी होती है। यह एंटी-ऑख्सीडेंट से भरपूर होती हैं। साथ ही इससे बच्चे और मां की सेहत को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता हैऔर वजन भी कम हो जाता है।

PunjabKesari

नोट- कोई भी घरेलू उपाय को आजमाने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Related News