23 APRTUESDAY2024 2:58:21 PM
Nari

दांत निकालते समय हो रहा है शिशु को दर्द तो काम आएंगे ये तरीके

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Feb, 2023 12:46 PM
दांत निकालते समय हो रहा है शिशु को दर्द तो काम आएंगे ये तरीके

छोटे बच्चों को खास देखभाल की जरुरत होती है। खासकर जब शिशु 6 से 9 महीने का हो तो वह दांत निकालने शुरु कर देते है। दांत निकालने के दौरान उन्हें मसूड़ों में सूजन, दर्द और जलन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा शिशु को बुखार, उल्टी और दस्त भी हो सकते हैं। इसलिए दांत निकालने के दौरान शिशु को खास देखभाल की जरुरत होती है। ऐसे में पेरेंट्स कुछ घरेलू तरीके अपनाकर शिशु को समस्या से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

दें शहद 

जब भी शिशु दांत निकाले तो आप उन्हें शहद का सेवन करवाएं। शहद से उन्हें दांत में होने वाले दर्द से राहत मिलेगी। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो दर्द और सूजन कम करने में मदद करते हैं। दो बार आप शिशु को शहद खिला सकते हैं। इसके अलावा आप शिशु की दूध की बोतल के ऊपर भी शहद लगा सकते हैं। वहीं शहद से आप शिशु के मसूड़ों को मालिश भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

टीथिंग रिंग की लें मदद 

यदि बच्चे को दांत निकालते समय समस्या हो रही है तो आप उन्हें टीथिंग रिंग दे सकते हैं। इसे चबाने से शिशु को मसूड़े के दर्द से आराम मिलेगा। यह खिलौने एक नरम सामग्री के साथ तैयार किए जाते हैं जो बच्चे के दांत में होने वाले दर्द और परेशानी दूर करने में मदद करते हैं। टीथिंग रिंग देने से पहले कुछ समय आप इसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। फिर इसे बच्चे के दें इससे उन्हें दर्द में काफी आराम मिलेगा। 

करे मसूड़ों की मालिश 

आप शिशु के मसूड़ों की मालिश करके उन्हें दर्द और सूजन से राहत दिलवा सकते हैं। मालिश करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को धो लें, फिर उंगली में तेल लगाकर शिशु के मसूड़ों को हल्का सा दबाते हुए मालिश करें। इससे उनकी दर्द भी दूर होगी और सूजन से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

आराम करने दें 

इस दौरान शिशु को काफी दर्द और परेशानी महसूस होती है जिसके कारण वह काफी रोता है ऐसे में आप उन्हें ज्यादा से ज्यादा आराम करवाएं। यदि बच्चा सो रहा है तो कमरे में शांति रखें जितना बच्चा आराम करेगा उतना ही उसे दर्द से आराम मिलेगा और बच्चे के शरीर का विकास भी होगा। 

तरल चीजें दें 

दांत निकालने पर आप शिशु को किसी तरल पदार्थ का सेवन ही करवाएं। अगर संभव हो पाए तो मां अपने ब्रेस्ट मिल्क को निकालकर बोतल में रखकर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर आप शिशु को इसका सेवन करवाएं। ठंडी चीज देने से भी उन्हें दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

एकबार डॉक्टर की सलाह भी जरुर ले लें

शिशु को दांत निकालते समय दर्द और कई समस्याएं जैसे उल्टी, बुखार, दस्त भी हो सकते हैं। ऐसी परिस्थिति में एकबार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। इसके अलावा यदि इन तरीकों से भी दर्द कम नहीं हो रहा तो डॉक्टर से जरुर पूछें । 
 

Related News