26 APRFRIDAY2024 8:06:53 AM
Nari

मानसून के चिपचिपे मौसम में आपके काम आएंगे ये Beauty Tips

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jun, 2021 02:43 PM
मानसून के चिपचिपे मौसम में आपके काम आएंगे ये Beauty Tips

मानसून का मौसम भले ही शरीर व स्किन को ठंडक पहुंचाता है। मगर ये अपने साथ स्किन संबंधी बहुत सी परेशानियां भी लेकर आता है। खासतौर पर ऑयली व मिश्रित स्किन वाली लड़कियों को ज्यादा समस्याएं झेलनी पड़ती है। असल में, इस दौरान स्किन में चिपचिपापन महसूस होता है। इसके साथ ही अधिक पसीना आने के कारण रोम छिद्र बंद होने लगते हैं। ऐसे में मौसम के हिसाब से स्किन केयर रुटीन में कुछ बदलाव लाना जरूरी है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मानसून में स्किन को हैल्दी रखने के कुछ खास टिप्स...

स्क्रबिंग करें 

चेहरे पर जमा मृत कोशिकाएं हटाने के लिए एक्सफोलिएट करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे स्किन पोर्स पर जमा गंदगी की गहराई से सफाई होती है। साथ ही चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ होने में मदद मिलती है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम, जवां व खिला-खिला नजर आता है। इसके लिए आप बेसन, दही, कॉफी, पपीता, दूध आदि के पैक बनाकर लगा सकती है। 

PunjabKesari

चेहरे की सफाई का रखें ध्यान 

मानूसन में चेहरा पर चिपचिपाहट अधिक महसूस होती है। इससे बचने व स्किन को हैल्दी बनाएं रखने के लिए चेहरे को दिन में 2-3 बार साफ करें। इसके लिए आप गुलाब जल, नींबू का रस, एलोवेरा जेल यूज कर सकती है। इससे रोमछिद्र खुलेंगे और त्वचा की गहराई से सफाई हो पाएगी। 

टोनर का करें इस्तेमाल 

हैल्दी व सुंदर त्वचा के लिए टोनिंग फायदेमंद मानी गई है। इससे स्किन पर जमा गंदगी साफ होती है। आप खुले व बड़े स्किन पोर्स को कम करने और साफ करने के लिए गुलाब जल, खीरे का पानी, ग्रीन टी आदि यूज कर सकती है। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

शरीर को हाइड्रेट रखें 

सेहत के साथ स्किन को हैल्दी रखने के लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी का सेवन करें। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होगी और बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलेगी। इसके अलावा पिंपल्स, कील-मुंहासों, काले घेरे आदि की समस्या से बचाव रहता है। वहीं चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। आप पानी के साथ जूस, सूप आदि चीजों को भी डेली डाइट में शामिल कर सकती है। 

मेकअप करने से बचें 

बरसात के मौसम में मेकअप करने से स्किन पोर्स बंद हो सकते हैं। ऐसे में इस दौरान इसे करने से बचें। अगर आप मेकअप करना ही चाहती है तो ज्यादा हैवी मेकअप ना करें। इसके साथ ही रात को इसे अच्छे से साफ करके ही सोएं। 
 

Related News