31 MARTUESDAY2020 10:36:14 PM
Nari

टूटने की कगार पर है शादी तो पति-पत्नी करें ये काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Feb, 2020 10:59 AM
टूटने की कगार पर है शादी तो पति-पत्नी करें ये काम

जब भी कोई एक पार्टनर दूसरे को धोखा देता है तो उसका विश्वास चकनाचूर हो जाता है। कई बार तो लोग मौत को गले लगा लेते हैं तो कई अलग हो जाते हैं। प्यार, विश्वास, सम्मान पर बना रिश्ता पल भर में टूट जाता है लेकिन आप अपने इस टूटते रिश्ते को बचा सकते हैं। पहले तो यह जानना जरूरी है कि व्यक्ति अपने साथी से क्यों बेवफाई करता है? इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन चाहे जो भी कारण हो, ऐसी स्थिति में कोई भी निर्णय लेने से पहले आपको खुद का थोड़ा आत्मविश्लेषण करना चाहिए। कई बार बेवफाई का कारण साथी का एक-दूसरे से गलत व्यवहार, अनादर व रिश्ते में किसी चीज की कोई कमी भी हो सकती है। ऐसे में आपको अपने रिश्ते की नींव फिर से रखनी चाहिए। अपनी गलती को मानने और सुधारने, दिल बड़ा रखने की जरूरत होती है। खोए हुए प्यार और विश्वास को वापस पाने की कोशिश करें। 

Image result for sad couple pic,nari

आइए जानते है कि बेवफाई के बाद रिश्तों को दोबारा कैसे सुधारें...

- सबसे पहले तो खुद का व्यवहार जांचे कि अगर आपकी ओर से कोई गलती हुई है व रिश्ता निभाने में कोई कमी रह गई है तो उसे सुधारने की कोशिश करें।

- यदि आपने अपने पार्टनर के साथ बेवफाई की है तो अपनी गलती मान लें। अपने रिश्ते को नया आधार देने की शुुरूआत करें। माना की दूसरा व्यक्ति बेवफाई और धोखे के बाद आहत होगा लेकिन अपने ईगो को एक तरफ रख दें, चाहे आप लड़की हो या लड़का, रिश्ते को बचाने की कोशिश करें। 

- अगर आपक जीवनसाथी की बेवफाई के बारे में पता चल गया है तो तुरंत निर्णय लेने से पहले और गुस्सा शांत होने के बाद अपने साथी से अकेले में इस बारे में बात करें और कोई समाधान निकालने की कोशिश करें, वहीं इस बात का खास ध्यान रखें कि आगे आप इपने पार्टनर को कभी धोखा नहीं देंगे।

- अगर आपके साथी की गलती हो और उन्हें इस बात का एहसास हो गया हो, अगर वो सच्चे दिल से आपसे माफी मांग कर सुधरना चाहते हों तो उन्हें मौका जरूर दें। 

- एक-दूसरे की भावनाओँ को समझना, एक दूसरे को अधिक समय नहीं देना, पर्याप्त अटैंशन व केयर देने की आवश्यकता है। 

- जीवनसाथी की गलतियों पर कम ध्यान देकर अपने रिश्ते की कमियों को दूर करने का प्रयास करें। 

Image result for couple pic,nari

ऐसा न करें

- यदि बेवफाई करने वाला व्यक्ति बहाना बनाने लगे और सवालों से बचे तो यह संकेत है कि वह आपसे आगे भी बेवफाई कर सकता है तो ऐसा बिल्कुल भी न करें। अपने पार्टनर से बात करें और समस्या को सुलझाएं।

- अपने पार्टनर के साथ कोई भी अनबन है या कोई सवाल है तुरंत पूछें। समस्याओँ और सवालों को अपने मन में रख न सोएं। दोनों के बीच सव कुछ साफ होना चाहिए। वरना इसका प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

- किया हुआ वायदा न तोड़े क्योंकि एक बार की बेवफाई से आपके पार्टनर का विश्वास और उसके दिल में जगह बनाना बेहद जरूरी है।

- जब सब कुछ ठीक हो जाए तो पुरानी बातों का जिक्र न करें। अपने भविष्य को कैसे खुशहाल बनाएं, इस पर ध्यान केंद्रित करें। 

- बेवफाई के बाद अपने पार्टनर से वही प्यार और लगाव रखें। चाहे वो मन से हो या तन से। यदि आप यह सोचकर उससे दूर रहेंगे कि उसने आपके साथ बेवफाई की है तो रिश्तों में दूरियां बढ़ेंगी। 

Image result for happy couple pic,nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News