19 APRFRIDAY2024 10:40:29 PM
Nari

No Side Effect: वजन घटाएंगी और शरीर की गंदगी भी बाहर निकालेंगे ये Detox Drink

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Feb, 2022 10:51 AM
No Side Effect: वजन घटाएंगी और शरीर की गंदगी भी बाहर निकालेंगे ये Detox Drink

वजन कम करने के लिए आजकल लो अपनी डाइट में डिटॉक्स ड्रिंक को शामिल कर रहे हैं। मगर, बहुत से लोगों को समझ नहीं आता कि उन्हें कौन-सी डिटॉक्स ड्रिंक पीनी चाहिए। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसी डिटॉक्स ड्रिंक रेसिपी लेकर आए हैं, जिससे वजन भी कम होगा और बॉडी भी डिटॉक्स होती। साथ ही इससे बॉडी व स्किन हाइड्रेट भी रहेंगे।

क्या है डिटॉक्स ड्रिंक?

डिटॉक्स वाटर को फ्रूट फ्लेवर, वाटर या फ्रूट इन्फ्यूज्ड वॉटर से बनाया जाता है, जो शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती हैं। अगर बॉडी से सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी तो आप कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

नींबू और अदरक डिटॉक्स वॉटर

विटामिन सी से भरपूर नींबू और अदरक पाचन में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है। इस डिटॉक्स ड्रिंक को तैयार करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू और थोड़ा कसा हुआ अदरक मिलाएं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर पीएं।

PunjabKesari

सेब, पुदीना और दालचीनी डिटॉक्स ड्रिंक

इस पेय को बनाने के लिए पुदीने के पत्ते और एक दालचीनी की स्टिक या पाउडर को 1 लीटर पानी में मिलाएं। इस डिटॉक्स वॉटर को पूरे दिन पिएं। दालचीनी एक नेचुरल मेटटाबॉलिज्म बूस्टर है, जबकि सेब हाई फाइबर और लो कैलोरी होती है, जो वेट लूज से लेकर कई बीमारियों से बचाने में मददगार है।

ऑरेंज डिटॉक्स ड्रिंक

इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए संतरे और नींबू के 5 पतले स्लाइस, कुछ पुदीने की पत्तियां और लगभग 1/2 लीटर पानी की जरूरत होगी। पानी में सभी सामग्री मिलाएं और इसे पीने से पहले कुछ घंटों के लिए पानी में रहने दें। विटामिन सी से भरपूर इस ड्रिंक में मौजूद संतरा और नींबू कैलोरी बर्न करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

अनार और पुदीना डिटॉक्स वॉटर

यह सुपर हाइड्रेटिंग डिटॉक्स पानी शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इस डिटॉक्स वॉटर को बनाने के लिए 1 कप अनार के दाने, कुछ ताजे पुदीने के पत्ते और 1 लीटर ठंडे पानी में डालें और इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर दिनभर इस पानी को पीएं।

खीरा और पुदीना डिटॉक्स वॉटर

इस रिफ्रेशिंग डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए 1 खीरा और लगभग 15-20 पुदीने की पत्तियों को 1 लीटर पानी में डाल दें। पानी को रातभर या 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे पूरे दिन पिएं।

PunjabKesari

Related News