28 APRSUNDAY2024 5:04:27 PM
Nari

ये 5 सब्जियां बढ़ाएंगी पाचन संबंधी समस्याओं का खतरा, आयुर्वेद ने बताए नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Jul, 2023 10:31 AM
ये 5 सब्जियां बढ़ाएंगी पाचन संबंधी समस्याओं का खतरा, आयुर्वेद ने बताए नुकसान

सब्जियों का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इनमें मौजूद फाइबर, विटामिन, मिनरल्स शरीर को ढेरों स्वास्थ्य लाभ देते हैं परंतु आयुर्वेद के अनुसार, कुछ सब्जिों का सेवन करना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अनुसार, कुछ सब्जियां पाचन के लिए सही नहीं मानी जाती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी सब्जियां है जो पाचन अस्वस्थ कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

फूलगोभी 

आयुर्वेद के अनुसार, फूलगोभी ठंडी होती है ऐसे में इसका सेवन करने से पेट के अग्नि तत्व को नुकसान पहुंचता है। इससे शरीर में वात दोष और कफ पित्त कम भी होने लगता है। ऐसे में यदि आप फूलगोभी खाते हैं तो इसके कारण आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 

PunjabKesari

टमाटर 

सब्जियों का स्वाद बढ़ाने वाला टमाटर यदि जरुरत से ज्यादा खाया जाए तो यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें मौजूद खटास प्रकृति पेट में एसिड बढ़ा सकती हैं ।एसिड बढ़ने के कारण आपका पाचन भी खराब हो सकता है। 

शिमला मिर्च 

इसमें मौजूद फाइबर शरीर के लिए लाभकारी माना जाता है यह खाने का स्वाद बढ़ाने में भी मदद करती है। परंतु शिमला मिर्च में पाए जाने वाले हानिकारक कंपाउंड पाचन खराब भी कर सकते हैं। वहीं आयुर्वेद के अनुसार, ज्यादा मात्रा में शिमला मिर्च खाने से पित दोष पैदा हो सकता है। इसके अलावा यदि आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो इसका सेवन कम मात्रा में ही करें। 

PunjabKesari

पालक 

पालक आयरन का काफी अच्छा स्त्रोत मानी जाती है इसका सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। परंतु आयुर्वेद के अनुसार, इसका सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक माना जाता है। इसे खाने से शरीर में वात दोष बढ़ता है कफ पित्त कम होने लगता है। वहीं यदि मानसून में इसका सेवन किया जाए तो पाचन संबंधी समस्याएं जैसे एसिडिटी, अपच, पेट दर्द जैसी परेशानियां होने लगती हैं। 

पत्तागोभी 

बरसात में पत्तागोभी का सेवन  भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस मौसम में पत्ते वाली सब्जियों में कीड़े होते हैं जो पाचन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वहीं आयुर्वेद के अनुसार, मानसून में पत्ता गोभी का सेवन पेट की अग्नि को भी नुकसान पहुंचाता है जिससे एसिडिटी, पेट दर्द, अपच जैसी समस्याएं होने लगती हैं ।

PunjabKesari

नोट: कम मात्रा में इन सब्जियों का सेवन नुकसानदायक नहीं है परंतु यदि आप जरुरत से ज्यादा इन्हें खाते हैं तो यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। 


 

Related News