25 OCTSUNDAY2020 10:17:43 PM
Nari

Uric Acid बढ़ने से हाथ-पैर में आ गई है सूजन तो आपके काम आएंगे ये देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Oct, 2020 09:12 AM
Uric Acid बढ़ने से हाथ-पैर में आ गई है सूजन तो आपके काम आएंगे ये देसी नुस्खे

आजकल हर दूसरा व्यक्ति हाई यूरिक एसिड से परेशान है। यह समस्या शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाते है। यूरिक एसिड अधिक होने पर किडनी उसे फिल्टर नहीं कर पाती है, जिसके कारण हाथों पैरों में समस्याएं होने लगती है। वहीं, घुटनों, एडियों, उंगलियों में दर्द हैं तो समझे शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना शुरू हो गया है। साथ ही खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने पर हाथों पैरों में सूजन भी आ जाती है, जिसके कारण उठने-बैठने में भी परेशानी होती है।

ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे देसी नुस्खे बताएंगे, जो यूरिक एसिड के कारण हाथों में आई सूजन व दर्द की छुट्टी कर देंगे।

हाथ-पैर की सूजन दूर करने के उपाय...
भरपूर पानी पीएं

हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए सबसे जरूरी है कि वो नियमित पानी पीते रहें। दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीएं। इससे यूरिक एसिड यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाएगा।

PunjabKesari

फाइबर से भरपूर फूड्स

डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद हो। इसके अलावा, विटामिन सी के सेवन से भी यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित रहता है।

सरसों के तेल से मालिश

सोने से पहले सरसों के तेल को गुनगुना गर्म करके हाथों पैरों की मालिश करें और फिर मोजे वदस्ताने पहन लें। इससे सूजन कम होने के साथ इनमें होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

गुनगुने पानी में डुबोएं पैर

पानी में जैतून तेल व नमक डालकर उबालें और फिर गुनगुना करके उसमें पैर डुबोएं। आप चाहें तो इसके लिए नीम की पत्तियों का यूज भी कर सकते हैं। इससे भी सूजन व दर्द से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

नींबू का रस

सूजन की समस्या से परेशान लोगों को नींबू का रस निकाल कर सूजन वाली जगह पर लगाने से भी अच्छा रिजल्ट मिलता है। 

हल्दी और ऑलिव ऑयल

जैतून के तेल में हल्दी मिक्स कर हल्का गर्म करके लगाने से भी सूजन और दर्द से छुटकारा मिलता है।

प्याज भी हैं कारगर

एंटी-बायोटिक और एंटी-सेप्टिक गुण होने के कारण प्याज भी उंगलियों में होनी वाली सूजन को दूर करता है। प्याज के रस को सूजन वाली जगह पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा।

PunjabKesari

Related News