19 SEPTHURSDAY2024 6:59:28 AM
Nari

एथलीट जैसे फिट और मजबूत रहने के लिए ये चीजें है जरूरी,   जानिए डाइट और वर्कआउट प्लान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 29 Jul, 2024 10:47 AM
एथलीट जैसे फिट और मजबूत रहने के लिए ये चीजें है जरूरी,   जानिए डाइट और वर्कआउट प्लान

इन दिनों पेरिस 2024 ओलंपिक चर्चा में चल रहा है। देशवासियों को भारतीय खिलाड़ियों से बेहद उम्मीदें हैं। इसी बीच कई बार मन में सवाल उठते हैं कि आखिर एथलीट्स अपनी सेहत का किस तरह ख्याल रहते हैं और खाना-पीना कैसा होता है जिससे वह हमेशा फिट रहते हैं। इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको देने जा रहे हैं।  


सख्त नियमों का करते हैं पालन

एथलीट्स अपनी सेहत का ख्याल बहुत ही सजीव और अनुशासित तरीके से रखते हैं। उनके डाइट, एक्सरसाइज और रूटीन बहुत ही सख्त होते हैं ताकि वे अपनी शारीरिक क्षमता को अधिकतम बना सकें और उच्च प्रदर्शन कर सकें। वे संतुलित आहार का पालन करते हैं, नियमित व्यायाम करते हैं, और अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं। उनकी दिनचर्या में अनुशासन और मेहनत की आवश्यकता होती है ताकि वे अपने उच्चतम प्रदर्शन को प्राप्त कर सकें।

PunjabKesari
संतुलित आहार

 एथलीट्स को ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए उनकी डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स का प्रमुख स्थान होता है। यह ब्रेड, पास्ता, चावल, और फल जैसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त होते हैं। मांसपेशियों की मरम्मत और निर्माण के लिए प्रोटीन आवश्यक होता है। एथलीट्स मीट, मछली, अंडे, और डेयरी उत्पादों के साथ-साथ नट्स और बीन्स का सेवन करते हैं। स्वस्थ फैट्स का सेवन जैसे कि एवोकाडो, नट्स, और ऑलिव ऑयल भी जरूरी होता है।

हाइड्रेशन

पर्याप्त पानी पीना और हाइड्रेटेड रहना एथलीट्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, खासकर वर्कआउट के दौरान। फलों और सब्जियों से विटामिन्स और मिनरल्स का सेवन भी बहुत जरूरी होता है। एथलीट्स अपनी डाइट में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियों को शामिल करते हैं।

PunjabKesari

परहेज


एथलीट्स जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड से दूर रहते हैं क्योंकि ये उच्च मात्रा में चीनी, नमक और अनहेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं। शराब और अत्यधिक कैफीन का सेवन सीमित किया जाता है क्योंकि ये शरीर को डीहाइड्रेट कर सकते हैं और नींद को प्रभावित कर सकते हैं।

वर्कआउट रूटीन

एथलीट्स का दैनिक वर्कआउट रूटीन बहुत ही सख्त होता है जिसमें कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, और फ्लेक्सिबिलिटी एक्सरसाइज शामिल होती हैं। पर्याप्त नींद और विश्राम बहुत जरूरी होता है ताकि मांसपेशियों को पुनःनिर्माण का समय मिल सके और चोटों से बचा जा सके।

PunjabKesari

 मानसिक स्वास्थ्य

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मेडिटेशन, योग, और मानसिक ध्यान के तकनीकों का प्रयोग करते हैं। इससे तनाव को कम करने में मदद मिलती है और ध्यान केंद्रित रहता है।  एथलीट्स अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए बेहद प्रेरित और अनुशासित रहते हैं। वे नियमित रूप से अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करते हैं और अपने कोच से मार्गदर्शन प्राप्त करते हैं।

Related News