14 MAYTUESDAY2024 5:38:28 AM
Nari

Food For Skin: इन 5 सुपरफूड्स को करें डाइट में शामिल, बढ़ती उम्र में भी दिखेंगी 20 साल सी जवां

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 17 Feb, 2023 10:59 AM
Food For Skin: इन 5 सुपरफूड्स को करें डाइट में शामिल, बढ़ती उम्र में भी दिखेंगी 20 साल सी जवां


“ऐज इज जस्ट ए नंबर”,वाली कहावत आपने कई बार सुनी ही होंगी। हालांकि, ये सही नहीं है। एजिंग का असर सबसे पहले चेहरे पर दिखने लगता है। रिंकल्स, ड्राय स्किन , पिगमेंटेशन , ब्लेमिशेस जैसी स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ती उम्र के साथ दिखना लाजमी है। हालांकि, आजकल ये समस्याएं ऐज स्पेसिफिक न होकर बहुत कॉमन हो गई हैं। एक हेल्दी लाइफस्टाइल न फॉलो करना और केमिकल्सयुक्त चीजों का इस्तेमाल इसका मुख्य कारण है। बेजान दिखने वाली स्किन को सही डाइट के जरिए रेजुवेनेट किया जा सकता है, इससे एजिंग कि प्रोसेस धीमी हो जाती है। इसलिए हमेशा जल्दी शुरुआत करना और त्वचा के लिए बेस्‍ट एंटी एजिंग फूड्स के साथ अपनी डाइट को लोड करना सबसे अच्छा होता है। 

एंटी एजिंग फूड्स कैसे काम करते हैं?

एंटी एजिंग फूड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बीमारी को रोकने और एजिंग के फिजिकल इफेक्ट्स को धीमा करने के लिए जाने जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट भोजन में पाए जाने वाले वे तत्व होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को डिस्ट्रॉय करते हैं। फ्री रेडिकल्स केमिकल अनस्टेबल कंपाउंड्स हैं जो बॉडी में सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। सेल डैमेज एजिंग के कई लक्षणों का कारण है, जिसमें रिंकल्स, फाइन लाइन्स और सैगिंग स्किन शामिल है। एंटीऑक्सीडेंट ब्लड से हानिकारक फ्री रेडिकल्स को हटाते हैं।

एंटी एजिंग फूड्स लिस्ट

पपीता

पपीता को अक्सर डाइजेशन के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनिरल्स पाए जाते हैं स्किन से रिंकल को हटाते हैं और स्किन में चमक लाते हैं। स्किन को हेल्दी रखने के लिए इसमें विटामिन ए, सी, के और ई मौजूद रहता है। पपीता में एक एंजाइम पेपेन पाया जाता है जिसमें एंटी एजिंग गुण होता है। 

PunjabKesari

पालक

पालक के फायदे के बारे में हम सब जानते हैं। पालक स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर होता ही है, इसमें एंटी एजिंग गुण भी पाया जाता है। इसमें विटामिन, ए, सी, ई और के पाया जाता है। इसके अलावा इसमें प्लांट बेस्ड आयरन भी पाया जाता है. ज्यादा विटामिन सी होने के कारण यह स्किन को डैमेज से बचाता है और उसमें ग्लो लाता है। 

PunjabKesari

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च जिस तरह खुद देखने में सुंदर लगती है उसी तरह इसका सेवन करने वालों के चेहरे पर भी हमेशा चमक रहती है। शिमला मिर्च में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और कॅरोटीनोइड्स भी पाए जाते हैं। कॅरोटीनोइड्स प्लांट पिगमेंट हैं जिसके कारण शिमला मिर्च का रंग लाल, पीला या हरा दिखता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है और यह स्किन को सूरज की रोशनी, प्रदूषण और पर्यावरण के जहरीले गैसों से रक्षा करता है। 

PunjabKesari

अनार 

अनार का उपयोग सदियों से औषधीय फल के रूप में किया जाता रहा है। विटामिन सी और विभिन्न प्रकार के पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट में हाई, अनार हमारी बॉडी को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है और हमारे सिस्टम में इंफ्लेमेशन  के लेवल को कम करता है। इन हेल्दी फलों में प्यूनिकलगिन्स नामक एक कम्पाउंड भी होता है, जो स्किन में कोलेजन को बनाए रखने में मदद करता है, एजिंग के प्रभावों को स्लो करता है।

PunjabKesari

नट्स 

कई प्रकार के नट्स खासकर के बादाम और अखरोट विटामिन ई  का एक बड़ा स्रोत हैं, जो स्किन टिश्यू को रिपेयर करने, त्वचा की नमी बनाए रखने और स्किन को हानिकारक यूवी रेज (UV rays) से बचाने में मदद कर सकते हैं। अखरोट में एंटी-इंफ्लेमेटरी ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty acids) भी होता है जो स्किन सेल मेम्ब्रेन्स को स्ट्रॉन्ग करने, सन डैमेज से प्रोटेक्ट करने और नैचुरल ऑयल को प्रिजर्व करके स्किन को एक ब्यूटीफुल ग्लो देने में मददगार साबित हो सकता है। अपनी सलाद की प्लेट पर ऊपर से नट्स डालें, या ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के समय एक मुट्ठी भर नट्स खाएं।

PunjabKesari

इन सारी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप एजिंग से काफी हद तक छुटकारा पा सकती हैं। 
 

Related News