18 APRTHURSDAY2024 8:22:46 AM
Nari

World Health Day: शरीर में होने वाले ये 5 दर्द किए नजरअंदाज तो लग जाएंगी गंभीर बीमारियां !

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Apr, 2023 12:43 PM
World Health Day: शरीर में होने वाले ये 5 दर्द किए नजरअंदाज तो लग जाएंगी गंभीर बीमारियां !

आजकल के बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण शरीर का स्वस्थ रहना तो सबसे ज्यादा मुश्किल काम हो गया है। जंक-फूड, ऑयली फूड का ज्यादा सेवन कई तरह की बीमारियों का कारण बन हुआ है। ऐसे में अच्छी हेल्थ और बीमारियों के प्रति लोगों को सतर्क करने के लिए हर साल 7 अप्रैल यानी की कल वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाएगा। वर्ल्ड हेल्थ डे हर साल एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है। इस बार की थीम 'हेल्थ फॉर ऑल' जिसका अर्थ है कि एक अच्छा स्वास्थ्य हर किसी व्यक्ति का अधिकार है। व्यक्ति को अक्सर शरीर में ऐसे कई दर्द होते हैं जिन्हें वह नजरअंदाज कर देता है परंतु आपको बता दें कि बाद में यह दर्द गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे कौन से दर्द हैं जो आपके लिए स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी कर सकते हैं...

मसल्स में दर्द 

मसल्स में दर्द होने का मुख्य कारण विटामिन-डी की कमी माना जाता है। ऐसे में कई जगहों में पर्याप्त मात्रा में सूर्य की रोशनी नहीं पहुंच पाती जिसके कारण यह दर्द हो सकता है। इसके अलावा भी मांसपेशियों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। विटामिन-डी की कमी पूरी करने के लिए आप दूध से बने पदार्थ, डेयरी प्रोडक्ट्स, सोयाबीन जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

जोड़ों में दर्द 

चोट, सूजन और ठंड के कारण जोड़ों का दर्द अक्सर बढ़ने लगता है। खासकर बदलते दौर में यह समस्या बढ़ने लगी है। पहले तो सिर्फ बढ़ती उम्र के लोग इस बीमारी का शिकार होते हैं परंतु आजकल की युवा पीढ़ी भी जोड़ों में दर्द का शिकार हो रही है। इसका एक कारण शरीर में कैल्शियम की कमी भी हो सकता है। इसकी कमी पूरा करने के लिए आप अंडा, ब्रोकली, पनीर, राजमाह, दूध जैसी चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

सीने में दर्द 

सीने में हल्का दर्द उठने पर आपको एक बार डॉक्टर को जरुर दिखाना चाहिए। खासतौर पर बाई ओर सीने में दर्द को दिल संबंधी बीमारियों का शुरुआती संकेत माना जाता है। ऐसे में यदि शुरुआती लक्षणों में समस्या पर गौर न किया जाए तो हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप कीवी, चेरी, ब्लूेबरी, कीवी, लहसुन, पपीता को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

PunjabKesari

पेट में दर्द 

वैसे तो पेट में दर्द होना पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं का कारण माना जाता है। परंतु इसके अलावा यूरिनेरी टैक्ट इंफेक्शन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर या फिर रिप्रोडक्टिव से जुड़ीसमस्या भी हो सकती है। ऐसे में यदि दर्द ज्यादा हो तो उसे नजरअंदाज न करें और एक बार डॉक्टर को जरुर दिखाएं। 

सिर दर्द 

सिरदर्द का एक कारण आजकल का स्ट्रेस और नींद पूरा न होना भी हो सकता है। परंतु यदि दर्द खत्म ही नहीं हो रहा तो आप माइग्रेन का भी शिकार भी हो सकते हैं। वहीं यदि दर्द बढ़ रहा है तो एक बार डॉक्टर को भी जरुर दिखाएं । 

PunjabKesari


 

Related News