17 MAYTUESDAY2022 3:02:43 AM
Nari

लद्दाख से जुड़ी ये दिलचस्प बातें जानकर, आप भी करना चाहेंगे शहर की सैर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Apr, 2022 02:59 PM
लद्दाख से जुड़ी ये दिलचस्प बातें जानकर, आप भी करना चाहेंगे शहर की सैर

पहाड़ी इलाकों का जिक्र करें तो लद्दाख भी उनमें से एक है। इसकी खूबसूरती देखकर आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे। हिमालय के दक्षिणी भाग में बसा हुआ शहर लद्दाख पर्यटकों को बहुत ही पसंद आता है। खासकर गर्मी के इस मौसम में आप यहां पर घूमने का प्लान बना सकते हैं। तो चलिए आपको लद्दाख की ऐसी ही कुछ खास बातों के बारे में बताते हैं...

तापमान और मौसम 

लद्दाख का तापमान गर्मियों के दिनों में  बहुत ही अच्छा होता है। जून की महीने में यहां का तापमान 20से30 डिग्री में रहता है। मौसम भी बहुत सुहावना होता है। आप गर्मियों में इस लद्दाख घूमने का प्लान बना सकते हैं। 

PunjabKesari

गर्मियों के दिनों में होते हैं त्योहार 

यदि आप गर्मियों के दिनों में लद्दाख घूमने के लिए जाते हैं तो आप यहां के रंग-बिरंगे त्योहार का मजा भी ले सकते हैं। इन दिनों  यहां पर हेमिस फेस्टिवल, युरुकबग्यात और सकादावा जैसे मजेदार त्योहारों का आप लुत्फ उठा सकते हैं। 

PunjabKesari

घूमने के लिए जगहें 

लद्दाख में आप कई मठों की सैर कर सकते हैं। आप यहां पर अल्ची, हेमिस और स्पितुक मठ का भी लुत्फ ले सकते हैं। मैग्रेटिक हिल, शांति स्तूप, गुरुद्वारा पट्टा साहिब, लेह मार्केट और युद्ध संग्रहालय भी देख सकते हैं। यदि आप प्राचीन मठों की सैर करना चाहते हैं तो लद्दाख सबसे बेस्ट ऑप्शन होगा। 

खारदुंगला पास 

ये पास लद्दाख से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस पास को विश्व के सबसे ऊंची गाड़ियों से गुजरने वाली सड़का का नाम भी दिया गया है। दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान इस सड़क से युद्ध का बहुत सा सामान चीन पहुंचाया गया था। इस सड़क पर अभी भी भारतीय सेना के वाहन जाते हुए दिखते हैं। एंडवेंचर के शोकिन लोगों के लिए भी ये जगह बहुत ही अच्छी है। 

PunjabKesari

शांति स्तूप 

ये लद्दाख से 5 किमी की दूरी पर स्थित है। इस स्तूप की समुद्र तल से ऊंचाई 11,840 फीट है। इसे विश्व का सबसे ऊंचा स्तूप माना जात है। इसका निर्माण बौद्ध धर्म के 2500 साल पूरे होने पर जापान और लद्दाख के बौद्ध भिक्षुओं ने मिलकर एकसाथ बनाया था।

PunjabKesari

Related News